close

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना पर निबंध (pm kisan mandhan yojana essay in hindi)

Introduction : 

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधान मंत्री किसान मानधन योजना का शुभारंभ 12 सितंबर 2019 को झारखंड के रांची में किया गया। इस योजना के तहत, छोटे और सीमांत किसानों को 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर 3,000 रुपये की न्यूनतम निश्चित पेंशन प्रदान की जाएगी। पीएम किसान मानधन योजना 18 से 40 वर्ष की आयु के किसानों के लिए है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा प्रबंधित पेंशन फंड के तहत पंजीकरण करके लाभार्थी PM-KMY योजना के सदस्य बन सकते है। इस प्रकार सदस्यों को केंद्र सरकार द्वारा समान योगदान के प्रावधान के साथ उनकी आयु के आधार पर पेंशन फंड में 55 से 200 रुपये के बीच मासिक योगदान करने की आवश्यकता होती है। 

यह योजना सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए लागू है। इस योजना के तहत उनके और केंद्र सरकार द्वारा किए जाने वाले योगदान का अनुपात 1: 1 है। पीएम किसान मानधन योजना के तहत सरकारी योगदान किसान द्वारा किए गए मासिक योगदान के बराबर है। छोटे और सीमांत किसान जो पहले से ही अन्य योजनाओं जैसे राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस), कर्मचारी राज्य बीमा निगम योजना, कर्मचारी कोष संगठन योजना आदि के तहत पंजीकृत हैं, पीएम किसान मानधन योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

  • बेशक, कृषि के आधुनिकीकरण से किसानों के जीवन स्तर में बदलाव आया है, लेकिन लघु और सीमांत किसानों की बदहाली जस की तस कायम है।
  • साल दर साल होने वाली उनकी आत्महत्या की खबरें भी किसी से छिपी हुई नहीं हैं क्योंकि अधिक लागत और कम आय भारतीय कृषि से सम्बद्ध किसानों के लिए अभिशाप साबित हो रही है। जिसके कारण खेती-किसानी से लोगों की अभिरुचि घट रही है।
  • आलम यह है कि किसान व उनके बच्चे रोजगार की तलाश में शहरों की ओर भाग रहे हैं, जिससे न केवल हरित क्रांति, श्वेत क्रांति और नीली क्रांति आदि के संजोए सपने तार तार हो रहे हैं.
  • यही वजह है कि कृषि को बढ़ावा देने के लिए और किसानों की आय दुगुना करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने अपनी दूसरी पारी की पहली कैबिनेट की बैठक में ही किसानों के लिए एक नई और आकर्षक पेंशन योजना की शुरुआत कर दी और उससे आम लोगों व गरीबों को भी जोड़ दिया है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना विशेषताएं –

  • केंद्र सरकार किसानों के हित में कई योजनाएं चला रही हैं. इसी में एक पीएम किसान मानधन योजना है, जिसके तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है.
  • इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान भाग ले सकता है, जिसे उम्र के हिसाब से मंथली आंशदान करने पर 60 की उम्र के बाद 3000 रुपये मंथली या 36000 रुपये सालाना पेंशन मिलेगी. इसके लिए अंशदान 55 रुपये से 200 रुपये तक मंथली है. 
  • पीएम किसान मानधन में जितना योगदान किसान का होगा, उसी के बराबर योगदान सरकार भी पीएम किसान अकाउंट में करेगी. यानी अगर आपका योगदान 55 रुपये है तो सरकार भी 55 रुपये का योगदान करेगी. इस पेंशन कोष का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) कर रहा है.
  • इस योजना के तहत कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान करना होगा, जो उनकी उम्र पर निर्भर है.
  • अगर 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो मासिक अंशदान 55 रुपये या सालाना 660 रुपये होगा. वहीं अगर 40 की उम्र में जुड़ते हैं तो 200 रुपये महीना या 2400 रुपये सालाना योगदान करना होगा.
  • अगर कोई किसान बीच में स्कीम छोड़ना चाहता है तो उसका पैसा नहीं डूबेगा. उसके स्कीम छोड़ने तक जो पैसे जमा किए होंगे उस पर बैंकों के सेविंग अकाउंट के बराबर का ब्याज मिलेगा. अगर पॉलिसी होल्डर किसान की मौत हो गई, तो उसकी पत्नी को 50 फीसदी रकम मिलती रहेगी.
  • नेशनल पेंशन स्कीम, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) स्कीम, कर्मचारी भविष्य निधि स्कीम (EPFO) जैसी किसी अन्य सामाजिक सुरक्षा स्कीम के दायरे में शामिल लघु और सीमांत किसानो को इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त होगा.
  • अथवा वे किसान जिन्होंने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय दवारा संचालित प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना के लिए विकल्प चुना है. वे किसान जिन्होंने श्रम और रोजगार मंत्रालय दवारा संचालित प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मान-धन योजना के लिए विकल्प चुना है वे भी इस योजना से वंचित रहेंगे.

Conclusion :

लाभार्थी के साथ, स्पाउस भी इस योजना के लिए पात्र हैं और निधि में अलग-अलग योगदान देकर रु 3000 की अलग से पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। यदि स्पाउस नहीं है, तो ब्याज के साथ कुल योगदान नामांकित व्यक्ति को भुगतान किया जाएगा। यदि किसान की सेवानिवृत्ति की तारीख के मृत्यु हो जाती है, तो स्पाउस को परिवार पेंशन के रूप में पेंशन का 50% भाग प्राप्त होगा। यह उम्मीद की जाती है कि कम से कम 10 करोड़ किसान अगले पांच वर्षों के भीतर इस योजना का लाभ प्राप्त करेंगे, जो इसे दुनिया की सबसे बड़ी पेंशन योजनाओं में से एक बना देगा।

गरीब कल्याण रोजगार अभियान पर निबंध

Introduction : 

हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गरीब कल्याण रोज़गार अभियान की शुरुआत की, जो प्रवासी मजदूरों के लिए एक रोजगार योजना है, जिससे लॉकडाउन के दौरान शहरों से गांवों में लौटे मजदूरों की मदत होगी। इस अभियान को पांच राज्यों मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा के मुख्यमंत्रियों की मौजूदगी में बिहार के तेलिहार गाँव से 20 जून, 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शुरू किया गया। इस योजना के तहत, देश के ग्रामीण हिस्सों में ग्रामीण नागरिकों, विशेषकर प्रवासी श्रमिकों के लिए आजीविका सहायता प्रदान करके देश के ग्रामीण हिस्सों में होने वाले आर्थिक प्रभाव को कम करना ही इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है। 

केंद्र सरकार ने गरीब कल्याण रोज़गार अभियान के तहत लगभग 25 योजनाओं को एक साथ देश भर के 116 जिलों में लागू किया है तथा इस योजना के लिए 125 दिनों का लक्ष्य रखा गया है। पैकेजिंग और स्थानीय उत्पाद बनाने के लिए गांवों, कस्बों और छोटे शहरों के पास उद्योग समूह बनाए जाएंगे। फसलों को स्थानीय स्तर पर स्टोर करने के लिए 1 लाख करोड़ की लागत से कोल्ड स्टोरेज सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

  • इस अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री द्वारा वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बिहार के खगड़िया ज़िले के ग्राम तेलिहार से की।
  • ‘गरीब कल्याण रोज़गार अभियान’ के अंतर्गत सरकार द्वारा लगभग 50 हज़ार करोड़ रुपए का निवेश किया किया गया है।
  • यह 125 दिनों का अभियान होगा, जिसे मिशन मोड रूप में संचालित किया किया गया।
  • इस अभियान में छ: राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड तथा ओडिशा को शामिल किया गया है।
  • छ: ज़िलों के 25,000 से अधिक प्रवासी श्रमिकों के साथ कुल 116 ज़िलों को इस अभियान के लिये चुना गया है, जिसमें 27 आकांक्षी ज़िले (aspirational districts) भी शामिल हैं।
  • इस कार्यक्रम में शामिल छ: राज्यों के 116 ज़िलों के गाँव कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Centres) तथा ‘कृषि विज्ञान केंद्रों’ (Krishi Vigyan Kendras) के माध्यम से शामिल होंगे, जो कोरोना के कारण लागू शारीरिक दूरी के मानदंडों को भी ध्यान में रखा गया।
  • इस अभियान में 12 विभिन्न मंत्रालयों को समनवित किया जाएगा, जिसमें पंचायती राज, ग्रामीण विकास, सड़क परिवहन और राजमार्ग, खान, पेयजल और स्वच्छता, पर्यावरण, रेलवे, नवीकरणीय ऊर्जा, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, सीमा सड़कें, दूरसंचार तथा कृषि मंत्रालय शामिल हैं।
  • इस अभियान को ऐसे समय में शुरू किया जा रहा है जब COVID-19 के प्रकोप के कारण लाखों प्रवासी मज़दूर गाँवों की तरफ लौट रहे हैं जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोज़गार की समस्या उत्पन्न हो रही है।
  • मनरेगा के तहत काम करने वाले परिवारों की संख्या भी मई 2020 में एक स्तर पर पहुँच गई है।
  • यह अभियान ग्रामीण क्षेत्रों में ही प्रवासी श्रमिकों को रोज़गार प्रदान करने के साथ-साथ गाँवों के टिकाऊ बुनियादी ढाँचे का निर्माण करने में सहायक है।
  • यह अभियान प्रवासी श्रमिकों तथा ग्रामीण नागरिकों के सशक्तीकरण तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेगा अर्थात् गाँवों में ही आजीविका के अवसरों को इस अभियान के माध्यम से विकसित किया है।
  • PMGKRA में 50000 करोड़ की लागत लगी है जिसकी उद्घोषणा भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सहाय पैकेज के दौरान की थी। इस अभियान के लिए बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा के 25,000 से अधिक अपने गाँव पलायन कर गए प्रवासी श्रमिकों के साथ कुल 116 जिलों को चुना गया है।

Conclusion :

इस अभियान के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में आधुनिक सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी है। फाइबर केबल बिछाने और इंटरनेट के प्रावधान को भी अभियान का हिस्सा बनाया गया है। यह अभियान ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे का निर्माण करते हुए प्रवासी श्रमिकों के परिवारों को तत्काल राहत प्रदान करेगा। प्रवासी श्रमिकों की वर्तमान स्थिति के अनुसार गरीब कल्याण योजना जैसी योजना की बहुत आवश्यकता है। हालांकि, कार्यक्रम की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि क्या इसका लाभ प्रवासी श्रमिकों तक समय पर पहुंच पायेगा या नहीं। सरकार को सभी प्रवासी मजदूरों का एक डेटाबेस भी बनाना चाहिए जो भविष्य में उनके लिए एक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सके।

पीएम स्वनिधि योजना पर निबंध

Introduction : 

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जून 2020 को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को शुरू करने का फैसला लिया गया | इस योजना के अंतर्गत  देश के रेहड़ी और सड़क विक्रेताओं को अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 10000 रूपये तक का लोन मुहैया कराया जायेगा | इस स्वनिधि योजना को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म निर्भर निधि के नाम से भी जाना जाता है | इस लोन को समय पर चुकाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को 7 फीसद का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा। देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा |  

स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में वेंडर, हॉकर, ठेले वाले, रेहड़ी वाले, ठेली फलवाले आदि सहित 50 लाख से अधिक लोगों को योजना से लाभ प्रदान किया जायेगा | स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के अंतर्गत रेहड़ी पटरी वालो को अपना काम दोबारा से शुरू करने के लिए सरकार द्वारा लोन मुहैया कराया गया है |

  • इस योजना के तहत छोटे दुकानदार 10,000 रुपए तक के ऋण के लिये आवेदन कर सकेंगे।
  • ऋण प्राप्त करने के लिये आवेदकों को किसी प्रकार की ज़मानत या कोलैट्रल (Collateral) की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इस योजना के तहत प्राप्त हुई पूंजी को चुकाने के लिये एक वर्ष का समय दिया जाएगा, विक्रेता इस अवधि के दौरान मासिक किश्तों के माध्यम से ऋण का भुगतान कर सकेंगे।
  • साथ ही इस योजना के तहत यदि लाभार्थी लिये गए ऋण पर भुगतान समय से या निर्धारित तिथि से पहले ही करते हैं तो उन्हें 7% (वार्षिक) की ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी, जो ‘प्रत्यक्ष लाभ अंतरण’ (Direct Benefit Transfer- DBT) के माध्यम से 6 माह के अंतराल पर सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाएगी।
  • पीएम स्वनिधि के तहत निर्धारित तिथि से पहले ऋण के पूर्ण भुगतान पर कोई ज़ुर्माना नहीं लागू होगा।
  • इस योजना के तहत ऋण जारी करने की प्रक्रिया जुलाई माह से शुरू की जाएगी।
  • इस योजना के लिये सरकार द्वारा 5,000 करोड़ रुपए की राशि मंज़ूर की गई है, यह योजना मार्च 2022 तक लागू रहेगी।
  • यह पहली बार है जब सूक्ष्म-वित्त संस्थानों (Micro finance Institutions(MFI), गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (Non Banking Financial Company- (NBFC), स्वयं सहायता समूह (Self Help Group-SHG),  बैंकों को शहरी क्षेत्र की गरीब आबादी से जुड़ी किसी योजना में शामिल किया गया है।
  • इन संस्थानों को ज़मीनी स्तर पर उनकी उपस्थिति और छोटे व्यापारियों व शहरों की गरीब आबादी के साथ निकटता के कारण इस योजना में शामिल किया गया है।

तकनीकी का प्रयोग और पारदर्शिता –

  • इस योजना के प्रभावी वितरण और इसके क्रियान्वयन में पारदर्शिता लाने के लियेवेब पोर्टल और मोबाइल एप युक्त एक डिजिटल प्लेटफॉर्म का विकास किया जा रहा है।
  • यह प्लेटफॉर्म क्रेडिट प्रबंधन के लिये वेब पोर्टल और मोबाइल एप कोभारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के ‘उद्यम मित्र’ पोर्टल से तथा ब्याज सब्सिडी के स्वचालित प्रबंधन हेतु MoHUA के ‘पैसा पोर्टल’ (PAiSA Portal) से जोड़ेगा।  
  • इस योजना के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रो और पृष्ठभूमि के 50 लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रूप से लाभ प्राप्त होगा।
  • इस योजना को विशेष रूप से छोटे दुकानदारों (ठेले और रेहड़ी-पटरी वाले) के लिये तैयार किया गया है, इस योजना के माध्यम से छोटे व्यापारी COVID-19 के कारण प्रभावित हुए अपने व्यापार को पुनः शुरू कर सकेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा छोटे व्यापारियों के बीच डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा।
  • इसके तहत ऋण चुकाने के लिये डिजिटल भुगतान करने वाले लाभार्थियों को हर माह कैश-बैक प्रदान कर उन्हें अधिक-से-अधिक डिजिटल बैंकिंग अपनाने के लिये प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • इस योजना के ज़रिये रेहड़ी पटरी वालो को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जायगा तथा गरीब लोगो की स्थिति में सुधार होगा |
  • इस योजना के तहत MoHUA द्वारा जून माह में पूरे देश में राज्य सरकारों, दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के राज्य कार्यालय, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम, शहरी स्थानीय निकायों, सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों के लिए क्रेडिट गारंटी निधि ट्रस्ट और अन्य हितधारकों के सहयोग से क्षमता विकास और वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी।
  • COVID-19 महामारी के कारण देश की औद्योगिक इकाइयों और संगठित क्षेत्र के अन्य व्यवसायों के अतिरिक्त असंगठित क्षेत्र और छोटे व्यापारियों को भारी आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ा है।
  • देश में बड़े पैमाने पर असंगठित क्षेत्र के प्रमाणिक आँकड़े उपलब्ध न होने से इससे जुड़े लोगों को सहायता पहुँचाना एक बड़ी चुनौती रही है। साथ ही इस क्षेत्र के लिये किसी विशेष आर्थिक तंत्र के अभाव में छोटे व्यापारियों को स्थानीय कर्ज़दारों से महँगी दरों पर ऋण लेना पड़ता है। 

Conclusion :

पीएम स्वनिधियोजना के माध्यम से छोटे व्यापारियों को आसान शर्तों पर ऋण उपलब्ध करा कर ऐसे लोगों को COVID-19 के कारण हुए नुकसान से उबरने में सहायता प्रदान की जा सकेगी। इस योजना के अंतर्गत 2 जुलाई 2020 को ऋण देने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 1.54 लाख से अधिक सड़क विक्रेताओं ने ऋण के लिए आवेदन किया है जिनमे से, 48,000 से अधिक को इस योजना के तहत ऋण स्वीकृत किया जा चूका है। यह प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए लोगों की क्षमता को बढ़ाने और कोरोना संकट के समय कारोबार को नए सिरे से खड़ा कर आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति देंगे।

प्रधान मंत्री जन धन योजना पर निबंध

Introduction : 

आजादी के बाद भी, भारत में बहुत से लोग बैंकिंग प्रणाली के भीतर नहीं लाए जा सके हैं, इस गंभीर समस्या से निपटने के लिए सम्माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधान मंत्री जन-धन योजना को 28 अगस्त, 2014 को शुरू किया, ताकि समाज के बैंक से अपरिचित खंड को मुख्य धारा बैंकिंग में लाया जा सके । यह योजना देश में प्रत्येक परिवार को बैंक खाता और बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए शुरू की गई ताकि व्यापक वित्तीय समावेशन किया जा सके । इस योजना के तहत 25 करोड़ से अधिक नए बैंक खाते खोल दिए गए । 

अधिकांश लोग, जिन्होंने अपने बैंक खाते खोले हैं वे पहले बैंकिंग प्रणाली की परिधि के बाहर थे। प्रधानमंत्री जन धन योजना के उद्घाटन के दिन ही एक करोड़ पचास लाख खाते खोले गये थे। इस योजना में 1 लाख रुपए का बीमा होगा जो विपत्ति के समय पर परिवार की बहुत मदद करेगा। इस योजना के तहत किसानों, आम जनता और अन्य ग्रामीण लोगों के लिए कृषि जैसे अन्य कारणों के लिए लोन लेना सरल हो जाएगा। भारत में नकद धन का कम प्रयोग होगा जिससे काले धन पर नियंत्रण लगेगा और सरकार का खर्च भी बच जाएगा इसके साथ-साथ आमदनी भी बढ़ेगी।

  • 28 अगस्त 2014 को भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा शुरुआत की गयी लोगों की मुद्रा बचत योजना है जन धन योजना। इसे प्रधानमंत्री जन धन योजना भी कहा जाता है जोकि वास्तव में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आम भारतीय लोगों के लिये कुछ अवसर बनाने के लिये लोगों की एक संपत्ति योजना है।
  • प्रधानमंत्री के द्वारा शुरु की गयी ये योजना गरीब लोगों को पैसा बचाने में सक्षम बनाती है। लाल किले पर राष्ट्र को संबोधित करने के दौरान 15 अगस्त 2015 को उन्होंने इस योजना के बारे में घोषणा की। हालांकि इसकी शुरुआत दो हफ्ते बाद हुई।
  • यहाँ रहने वाले लोगों को स्वतंत्र बनाना ही सही मायने में एक स्वतंत्र भारत बनाना है। भारत एक ऐसा देश है जो भ्रामीण क्षेत्रों में रहने लोगों की पिछड़ेपन की स्थिति के कारण अभी भी एक विकासशील देशों में गिना जाता है।
  • अनुचित शिक्षा, असमानता, सामाजिक भेदभाव और बहुत सारी सामाजिक मुद्दों की वजह से भारत में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों की दर उच्च है।
  • ये बहुत जरुरी है कि पैसा बचाने की आदत के बारे में लोगों के बीच जागरुकता बढ़े जिससे भविष्य में कुछ बेहतर करने के लिये वो स्वतंत्र हों और उनके भीतर कुछ विश्वास बढ़े।
  • बचत किये गये पैसों की मदद से वो बुरे दिनों में बिना किसी के सहारे अपनी मदद कर सकते हैं। जब हरेक भारतीय लोगों के पास अपना बैंक खाता होगा तब वो पैसों की बचत के महत्व को ज्यादा अच्छे से समझ सकेंगे।
  • इस योजना के अनुसार, इस योजना के शुरुआत होने के पहले दिन ही लगभग 1 करोड़ बैंक खाते खोले गये। भारत में अंतिम स्तर तक विकास लाने के लिये मुद्रा बचत योजना बहुत जरुरी है जिसको ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में अपने बचत के बारे में अधिक सतर्क बनाने के द्वारा शुरुआत और प्राप्त किया जा सकता है।
  • खासतौर से, भारत के गरीब लोगों को खोले गये खातों के सभी लाभ को देने, बैंक खातों से उनको जोड़ने के लिये और पैसा बचत के लिये जन धन योजना स्कीम शुरु की गयी। भरतीय स्वतंत्रता दिवस से दो सप्ताह बाद 28 अगस्त को पीएम के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गयी।
  • बैंक से उसके लाभ से सभी भारतीय नागरिकों को जोड़ने के लिये एक राष्ट्रीय चुनौती के रुप में इस खाता खोलने वाली और मुद्रा बचत योजना की शुरुआत की गयी थी।

Conclusion :

इस योजना को एक सफल योजना बनाने के लिये बहुत सारे कार्यक्रमों को लागू किया गया है। बैंक खातों के महत्व के बारे में जागरुक बनाने के साथ ही बैंक खाता खोलने के फायदे और प्रक्रिया के बारे में उनको समझाने और लोगों के दिमाग को इस ओर खींचने के लिये ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 60 हजार नामांकन कैंप लगाये गये। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण लोग भी वित्तीय सुविधाओं जैसे – इंश्योरेंस, वाहन लोन, गृह लोन, फसल बीमा आदि से जुड़ सकेंगे। प्रधान मंत्री जन धन योजना में सभी देशवासियो ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया, करोडो की तादात में अकाउंट खोले जा चुके है। अब हर व्यक्ति के पास अपना बैंक खाता होगा और वे पैसों की बचत के महत्व को और भी अच्छे से समझ सकेंगे।

प्रधान मंत्री आवास योजना

Introduction : 

सरकार ने 2022 तक ‘सभी के लिए आवास’ बनाने की दिशा में कुछ कदम उठाए हैं। प्रधान मंत्री आवास योजना ने हाल ही में मध्य आय वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर खंड और कम आय वाले समूह की आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने दायरे का विस्तार किया है । प्रधान मंत्री आवास योजना जून 2015 में लॉन्च की गई। सरकार ने पानी की सुविधा, स्वच्छता और बिजली की आपूर्ति के साथ सस्ती पक्का घरों के निर्माण की योजना बनाई है।

मूल रूप से यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और कम आय वाले समूह वर्गों में लोगों को कवर करने के लिए थी, लेकिन अब मध्य आय समूह को भी शामिल किया गया है। इसका उद्देश्य निजी डेवलपर्स के सहयोग से झोपड़पट्टी के निवासियों के लिए घरों का निर्माण करके झोपड़पट्टी के क्षेत्रों को बदलना है। यह नए निर्माण या मौजूदा घरों के नवीकरण के लिए उठाए गए ऋणों पर कमजोर और मध्यम आय वर्गों को क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी देने की योजना है। ₹6 और ₹12 लाख के बीच के ऋण के लिए 3 प्रतिशत से 6.5 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी की घोषणा की गई है।

  • लॉन्च: वर्ष 2022 तक ‘सभी के लिये आवास’ के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिये 1 अप्रैल, 2016 को पूर्ववर्ती इंदिरा आवास योजना (Indira Awaas Yojana-IAY) का पुनर्गठन कर उसे  प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PMAY-G) कर दिया गया था।
  • मंत्रालय:ग्रामीण विकास मंत्रालय।
  • उद्देश्य: मार्च 2022 तक सभी ग्रामीण परिवारों के आवासहीन और कच्चे तथा जीर्ण-शीर्ण घरों में रहने वाले लोगों को बुनियादी सुविधाओं के साथ पक्के घर उपलब्ध कराना।
  • पूर्ण अनुदान सहायता प्रदान करके आवास इकाइयों के निर्माण और मौजूदा गैर-लाभकारी कच्चे घरों के उन्नयन में गरीबी रेखा (बीपीएल) से नीचे रह रहे ग्रामीण लोगों की मदद करना।
  • लाभार्थी:इसके लाभार्थियों में एससी/एसटी, मुक्त बंधुआ मज़दूर और गैर-एससी/एसटी श्रेणियाँ, विधवाओं या कार्रवाई में मारे गए रक्षाकर्मियों के परिजन, पूर्व सैनिक एवं अर्द्धसैनिक बलों के सेवानिवृत्त सदस्य, विकलांग व्यक्ति तथा अल्पसंख्यक शामिल हैं।
  • लाभार्थियों का चयन:तीन चरणों के माध्यम से लाभार्थियों का सत्यापन किया जाएगा जिसमें 2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC), ग्राम सभा एवं जियो टैगिंग शामिल है।
  • साझा लागत:इस योजना की कुल लागत का बँटवारा केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के बीच 60:40 के अनुपात में किया जाता है, जबकि पूर्वोत्तर तथा हिमालयी राज्यों के लिये यह राशि 90:10 के अनुपात में साझा की जाती है।
  • घर के न्यूनतम आकार को 20 वर्ग मीटर से 25 वर्ग मीटर (एक स्वच्छ रसोई घर सहित) तक बढ़ाया गया है।
  • इकाई सहायता मैदानी क्षेत्रों में 70,000 रुपए से बढ़ाकर 1.20 लाख रुपए तथा पर्वतीय राज्यों में 75,000 रुपए से बढ़ाकर 1.30 लाख रुपए कर दी गई है।
  • शौचालय के निर्माण के लिये स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण (SBM-G), मनरेगाया वित्तपोषण के किसी अन्य स्रोत से तालमेल बिठाकर सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।
  • पाइप के ज़रिये पेयजल आपूर्ति, बिजली कनेक्शन, एलपीजी गैस कनेक्शन इत्यादि के लिये विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों के माध्यम से भी प्रयास किया जाता है।
  • निर्माण लक्ष्य का केवल 55% पूरा हो चुका है।
  • ग्रामीण गरीबों के लिये बनाए जाने वाले 2.28 करोड़ घरों में से 1.27 करोड़ से कम घरों का कार्य जनवरी 2021 तक पूरा हो चुका था।
  • लगभग 85% लाभार्थियों के लिये धन स्वीकृत किया गया है।
  • इस योजना ने रोज़गार सृजन में मदद की है तथा कई राज्यों ने अपने प्रवासी मज़दूरों को लॉकडाउन के दौरान रोज़गार उपलब्ध कराया।

Conclusion :

आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और कम आय वाले समूह श्रेणी में जो 6 लाख रुपये तक का ऋण लेना चाहते हैं, उनके लिए 15 वर्षों के कार्यकाल के लिए 6.5 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी है। सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए राज्यों/संघ शासित प्रदेशों के साथ साझेदारी में किए गए किफायती आवास परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। निचले और मध्यम आय वाले समूहों के लिए, प्रधान मंत्री आवास योजना ₹1 लाख से ₹2.3 लाख तक घर खरीदने की लागत को कम कर देगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पर निबंध

Introduction : 

किसान भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं, लेकिन उनका जीवन दिन ब दिन और अधिक कठिन होता जा रहा है। किसानो की बिगड़ती हालत को देखते हुए सरकार ने “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” की शुरूआत की। यह योजना 1 दिसंबर, 2018 से प्रभावी हो गई है। इस योजना के माध्यम से छोटे और सीमांत किसानों को एक सुनिश्चित आय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत देश भर में सभी किसान परिवारों को हर चार महीने में रु 2000 की तीन समान किस्तों में रु 6,000 की आय सहायता प्रदान की जाती है।

फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है। यह योजना नियमित रूप से किसानो को सुनिश्चित आय प्रदान करेगी। इस आय का उपयोग बीज, उर्वरक, उपकरण, श्रम और अन्य उभरती जरूरतों के लिए किया जा सकता है। लेकिन इस योजना की कुछ सीमाएँ भी हैं। इस योजना का का लक्ष्य छोटे और सीमांत किसानों को कवर करना है, भूमिहीन मजदूर और किरायेदार किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। कुछ राज्यों को छोड़कर, अन्य राज्यों में अभी भी भूमि रिकॉर्ड के लिए डेटाबेस नहीं बन पाए हैं।

  • इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने पीएम-किसान मोबाइल एप भी लॉन्च किया है।
  • इस एप का उद्देश्य योजना की पहुँच को और अधिक व्यापक बनाना है। इस एप के माध्यम से किसान अपने भुगतान की स्थिति जान सकते हैं, साथ ही योजना से संबंधित अन्य मापदंडों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम-किसान योजना की मौजूदा स्थिति –

  • मौजूदा वित्तीय वर्ष के केंद्रीय बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना के लिये 75,000 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की गई है, जिसमें से 50,850 करोड़ रुपए से अधिक की राशि जारी की जा चुकी है।
  • आँकड़ों के अनुसार, अब तक 8.45 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को इस योजना का लाभ पहुँचाया जा चुका है, जबकि इस योजना के तहत कवर किये जाने वाले लाभार्थियों की कुल संख्या 14 करोड़ है।
  • केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने घोषणा की है कि पीएम-किसान योजना के सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card-KCC) प्रदान किया जाएगा, ताकि वे आसानी से बैंक से ऋण प्राप्त कर सकें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना –

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना एक केंद्रीय क्षेत्रक योजना है जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 फरवरी, 2019 को लघु एवं सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी।
  • इस योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को प्रतिवर्ष 6,000 रुपए की दर से प्रत्यक्ष आय सहायता उपलब्ध कराई जाती है।
  • यह आय सहायता 2,000 रुपए की तीन समान किस्तों में लाभान्वित किसानों के बैंक खातों में प्रत्यक्ष रूप से हस्तांतरित की जाती है, ताकि संपूर्ण प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सके।
  • आरंभ में यह योजना केवल लघु एवं सीमांत किसानों (2 हेक्टेयर से कम जोत वाले) के लिये ही शुरू की गई थी, किंतु 31 मई, 2019 को कैबिनेट द्वारा लिये गए निर्णय के उपरांत यह योजना देश भर के सभी किसानों हेतु लागू कर दी गई।
  • इस योजना का वित्तपोषण केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है। इस योजना पर अनुमानतः 75 हज़ार करोड़ रुपए का वार्षिक व्यय आएगा।

योजना का उद्देश्य –

  • इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य देश के लघु एवं सीमांत किसानों को प्रत्यक्ष आय संबंधी सहायता प्रदान करना है।
  • यह योजना लघु एवं सीमांत किसानों को उनकी निवेश एवं अन्य ज़रूरतों को पूरा करने के लिये आय का एक निश्चित माध्यम प्रदान करती है।
  • योजना के माध्यम से लघु एवं सीमांत किसानों को साहूकारों तथा अनौपचारिक ऋणदाता के चंगुल से बचाने का प्रयास किया जा रहा है।

Conclusion :

देश में किसानों की मौजूदा स्थिति को देखते हुए इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता की यह योजना किसानों को एक आर्थिक आधार प्रदान करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है। हालाँकि कई विशेषज्ञों का मानना है कि योजना के तहत दी जा रही सहायता राशि अपेक्षाकृत काफी कम है, किंतु हमें यह समझना होगा कि इस योजना का उद्देश्य किसानों को उनकी निवेश संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने के लिये एक आर्थिक आधार प्रदान करना है, ताकि वे फसल उत्पादन में नवीन तकनीक और गुणवत्तापूर्ण बीजों का प्रयोग कर उत्पादन में बढ़ोतरी कर सकें।

आवश्यक है कि योजना के मार्ग में स्थित विभिन्न बाधाओं को समाप्त कर इसे अधिक-से-अधिक किसानों के लिये लाभदायी बनाया जा सके। केंद्र सरकार को सार्वजनिक और निजी संस्थानों और बाजार एजेंसियों को उचित मूल्य पर कृषि क्षेत्र में सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देनी चाहिए एवं उसका लक्ष्य गरीबी कम करना, स्थायी खाद्य सुरक्षा और समावेशी विकास और किसानों की भलाई सुनिश्चित करना होना चाहिए। यह योजना न केवल गरीब किसान परिवारों को सुनिश्चित आय प्रदान करेगी, बल्कि उनकी उभरती जरूरतों को भी पूरा करेगी।

Tags : Essay on Garib Kalyan Rojgar Abhiyan in hindipm kisan maandhan yojana 2021pm kisan mandhan pension yojanapm kisan mandhan yojana details in hindipm kisan mandhan yojana essay in hindipm kisan mandhan yojana hindipm kisan mandhan yojana hindi meinpm kisan mandhan yojana in hindipm kisan mandhan yojana ki jankaripm kisan mandhan yojana kya haipm kisan mandhan yojana launchedpm kisan mandhan yojana online applypm kisan mandhan yojana upscpm kisan mandhan yojana upsc hindipm kisan mandhan yojana videopm kisan shram yogi mandhan yojanawhat is pm kisan mandhan yojanaप्रधानमंत्री किसान मानधन योजना पर निबंध
Abhilash Kumar

The author Abhilash Kumar

Abhilash Kumar is the founder of “Studyguru Pathshala” brand & its products, i.e. YouTube, Books, PDF eBooks etc. He is one of the most successful bloggers in India. He is the author of India’s the best seller “Descriptive Book”. As a social activist, he has distributed his books to millions of deprived and needy students.

1,034 Comments

  1. Hi there fantastic blog! Does running a blog similar to this take a
    great deal of work? I’ve virtually no understanding of programming however I had been hoping to start my own blog in the near future.
    Anyhow, if you have any recommendations or tips to attract
    women (Shenna) for new blog owners please share.
    I understand this is off topic but I just had tto ask.
    Kudos!

  2. What a material of un-ambiguity and preserveness of precious know-how
    on the topic of unpredicted emotions.

    Feel free to surf to my page: 24 hours

  3. No matter if some one searches for his necessary thing, therefore he/she wishes to be available that in detail, therefore that thing is maintained over here.

    My site bandar slot

  4. Опять для вас восемнадцать с высоким рейтингом сериалов для настоящих поклонников комедий. Трудные подростки сериал 3 сезон сериал, сезон, все серии. СЕРИАЛ В КАТЕГОРИЗАЦИИ №- – – 734491633154 Смотрите по премьере, Сериалы жанра “Спорт”. Помимо прочего мы вам всегда готова предоставить каталог различных каналов Культура, HD Футбол 1, 4K СТС, прямой эфир Москва-24, трансляция Футбол 1.

  5. Вот восемнадцать новых сериалов для фанатов комедий. Трудные подростки сериал 3 сезон все серии, сериал, сезон. СЕРИАЛ В РУБРИКЕ №– 683784272797 Просматривайте по году выхода, Сериалы жанра “Детектив”. Да и тут мы наш сайт палитру телеканалов ТЕТ, HD Первый канал, 4K ТЕТ, прямой эфир BBC World News, трансляция ТНТ.

  6. У нас семнадцать самых популярных сериалов для подлинных любителей криминала. Трудные подростки сериал 3 сезон – все серии подряд смотреть в онлайн-кинотеатре. СЕРИАЛ В ВЫПУСКЕ №- 638928872829 Закачивайте по дате выхода, Сериалы жанра “Мелодрама”. Вдобавок наш проект представляет номенклатуру телеканалов Киносерия, HD 2х2, 4K ТВ Центр, прямой эфир Россия, трансляция СТС.

  7. У нас девятнадцать свежих сериалов для подлинных любителей тайны. Трудные подростки сериал 3 сезон все серии, сериал, сезон. СЕРИАЛ В КЛАССИФИКАЦИИ №= 638272932771 Размещайте по жанру, Сериалы в HD. В свою очередь здесь мы даёт таблицу различных каналов Россия, HD Интер, 4K Домашний, прямой эфир ПлюсПлюс, трансляция Звезда.

  8. Опять для вас тринадцать свежих сериалов для ценителей дедективов. Трудные подростки сериал 3 сезон на XAKVPSBU ТВ. СЕРИАЛ В КАТАЛОГЕ №- – – 955778778649 Ищите по жанру, Сериалы жанра “Приключения”. Помимо прочего здесь мы наш сайт каталог различных каналов К1, HD CNN, 4K Россия, прямой эфир Мега, трансляция 2+2.

  9. Опять для вас шестнадцать свежих сериалов для истинных ценителей мистики. Трудные подростки сериал 3 сезон серия: дата выхода, смотреть онлайн. СЕРИАЛ В ВЫПУСКЕ №: 888587722953 Закачивайте по планируемой дате выхода, Сериалы жанра “Криминал”. Да и наш проект готов предоставить реестр телеканалов Культура, HD 1+1, 4K UA:Перший, прямой эфир Канал Disney, трансляция Россия 1.

  10. С любовью для вас одинадцать рейтинговых сериалов для истинных ценителей хорора. Трудные подростки сериал 3 сезон все серии подряд, смотреть онлайн. СЕРИАЛ В ЖУРНАЛЕ №- 568442437764 Находите по году выхода, Сериалы жанра “Криминал”. Помимо прочего мы вам выдает перечень каналов Россия, HD ПлюсПлюс, 4K UA:Перший, прямой эфир Москва-24, трансляция Че.

  11. Для вас восемнадцать новых сериалов для настоящих поклонников тайны. Трудные подростки сериал 3 сезон дата выхода, новых серий. СЕРИАЛ В РУБРИКЕ №: 449735548111 Размещайте по жанру, Сериалы жанра “Фэнтези”. Помимо прочего мы готова предоставить меню каналов Россия, HD Ю, 4K Культура, прямой эфир UA:Перший, трансляция 2+2.

  12. I smiled – it was the young professional from the first email. He came down the last three steps and we walked toward each other, I tried to say something in greeting but it came out a squeak. I tried again holding out my hand, “I’m Katie”. He took my hand – he must have felt my shaking – and led me to the bed. “You sure you want to do this?” He askedI stammered a shy Yes and guided his hand to my wet panties. “I need it”. He began stroking my sodden pussy through the sheer fabric, with his other hand he guided me down to sit on the bed. I looked up at him and he bent his head and we…
    https://confiteor3338709.wordpress.com/

  13. Hi there, simply become alert to your weblog via Google, and located that it’s really informative. I am gonna watch out for brussels. I’ll appreciate if you happen to continue this in future. Lots of folks shall be benefited out of your writing. Cheers!

  14. This design is wicked! You certainly know how to keep a reader entertained. Between your wit and your videos, I was almost moved to start my own blog (well, almost…HaHa!) Excellent job. I really loved what you had to say, and more than that, how you presented it. Too cool!

  15. Porn, Disentangle Porn Videos, Porno Coitus Tube & XXX Pornography. Ambulatory Porn Movies – Unrestrained Iphone Shafting, Android XXX. Released Porn Movies, Lovemaking Encouragement under way impression, XXX Porno Videos & Full-grown Porn
    free porn video

  16. Hi, Neat post. There is an issue along with your web site in web explorer, could test this… IE nonetheless is the market leader and a good section of people will pass over your great writing because of this problem.

  17. [url=https://chel-week.ru/3811-narkopolicejjskie-ispolzujut-sobak-vmesto.html]Наркополицейские используют собак вместо недостающей техники.[/url] Челябинская область усилит взаимодействие с Казахстаном в борьбе с международным наркобизнесом. О необходимости этого сегодня на заседании антинаркотической комиссии при губернаторе сообщил начальник управления ФСБ по Челябинской области Александр Кривяков. По его словам, наркобароны рассматривают

  18. Babe Camel Toe Cheerleader Emo Exclusive Hairy Pussy Hospital Interracia Muscular Men Panties (Other) Role Play Sixty-Nine Step Fantasy Thong Young

    Top iOS Free Porn. Big tits big ass big cock FREE videos found on XVIDEOS for this search. Watch Big Tits Big Ass Big Dick porn videos for free, here on Pornhub.com. Discover the growing collection of high quality Most Relevant XXX movies. Popular huge videos. All things massive: boobs, cocks and asses. Related: indian mom bbw bbc huge tits shemale cheating sleeping big ass anal big cock sister. Watch Free Big Tits, Big Ass, Big Cock Porn Video In HD [url=https://newporn.cloud/]video call porn[/url]
    Disentangle Porn Videos, Porno Combination Tube & XXX Pornography. Non-stationary Porn Movies – Permitted Iphone Sexual congress, Android XXX. Released Porn Movies, Boys like girls remix
    Union Peripatetic picture, XXX Porno Videos & Matured

  19. Admired Mr. Henry and azitromicina. This is to allow in you identify that I’m unqualifiedly impressed close to the effectiveness of your products. My horses are in preparation representing the elementary race to conclude and I establish every intelligence you said take the products is correct and the horses are enjoying good condition and occupied of dynamism so far. Choice place the assign order in rhyme month time.

  20. I have been using the facial cream (Urist Fold & Knit one’s brows Line Cream) and the azithromycin tablets after a certain extent some hour now. I noticed and also have comments from friends and gloaming my facial lady that my scrape has improved. I am so indebted quest of your direction…

  21. I purchased a product from Medshop. I wanted to exchange it payment a distinct size. I ended up buying the divers range and then was to results the maiden item. I went to ocean it assist, the shipping was more than the get of the jotting, because of the size. I asked azithromycintok.com recompense a shipping label. They said it would be a settled premium, which was half the bring in of the item. I only paid $7 shipping but it would be 3 stretch that to consideration it. It doesn’t earmarks of to be a equitable unpleasantness policy. I feel I irremediable to all around. It was just an exchange but I would comprise dissolute half the refund just to freight it back. Then they have to gauge foolproof it is resealable. If it wasn’t I conjecture I would make been out the stuffed expenditure bonus not acquire the product.

  22. Beach Bondage Couch Described Video Food Gangbang Indian Leather Masturbation Party Red Head Solo Spitting Threesomes Young

    Official Android Sex Content. Big tits big ass big cock FREE videos found on XVIDEOS for this search. Watch Big Tits Big Ass Big Dick porn videos for free, here on Pornhub.com. Discover the growing collection of high quality Most Relevant XXX movies. Popular huge videos. All things massive: boobs, cocks and asses. Related: indian mom bbw bbc huge tits shemale cheating sleeping big ass anal big cock sister. Watch Free Big Tits, Big Ass, Big Cock Porn Video In HD [url=https://theass.co/]dirty talk porn video[/url]
    Disentangle Porn Videos, Porno Shagging Tube & XXX Pornography. Ambulatory Porn Movies – Unrestrained Iphone Having it away, Android XXX. Released Porn Movies, addison rae porn video
    Shacking up Cinema, XXX Porno Videos & Grown up

  23. Flush with albeit you are faction of the worldwide pharmasave brand, you are still the bantam city neighborhood medication for asthma that provides brotherly and caring service to your community. Pure unexcelled these days to gain that well-meaning of publicity to consumer care.
    Thanks. A good amount of tips.

  24. Hello! I just would like to give a huge thumbs up for the great info you have here on this post. I will be coming back to your blog for more soon.

  25. Patron service was tactful and on the double responded to my questions. Coming from another comrades hfaventolin that wont be named this was a enjoyable change. Wish be ordering again!
    Amazing knowledge. With thanks.

  26. There is noticeably a bundle to know about this. I assume you made certain nice points in features also.

  27. I would like to thanksgiving owing to the shillelagh at the Greeley 16th St. where to buy ivermectin for humans in search the kindness extended to me yesterday when I pick-up my RX, the clerk took the term to delineate how to avail oneself of it and answered my questions. Thank you again!
    You said this exceptionally well.

  28. Equable even though you are character of the extensive pharmasave brand, you are quiet the feel put down burgh neighborhood how to get ivermectin that provides open and caring armed forces to your community. Very unique these days to boon that variety of heed to buyer care.
    You explained it effectively.

  29. I purchased a upshot from Medshop.com. I wanted to commerce it as a service to a singular size. I ended up buying the disparate dimension and then was to crop up again the first item. I went to send it move backwards withdraw from, the shipping was more than the tariff of the item, because of the size. I asked kamagrapls for a shipping label. They said it would be a certain bonus, which was half the set someone back of the item. I only paid $7 shipping but it would be 3 time that to yield it. It doesn’t earmarks of to be a thinking transfer policy. I feel I lost escape all around. It was honest an change but I would cause frenzied half the refund fair-minded to set sail it back. Then they take to add up to sure it is resealable. If it wasn’t I hypothesis I would pull someone’s leg been out the full tariff extra not contain the product. Whoa quite a lot of very good facts.

  30. Beach Bondage Cheerleader Described Video Fetish Glasses Industrial Lap Dance Office Porn Studio Punk Shaved Pussy Strap-On Up-skirt Voyeur

    All Windows Phone Pussy in Porno. Big tits big ass big cock FREE videos found on XVIDEOS for this search. Watch Big Tits Big Ass Big Dick porn videos for free, here on Pornhub.com. Discover the growing collection of high quality Most Relevant XXX movies. Popular huge videos. All things massive: boobs, cocks and asses. Related: indian mom bbw bbc huge tits shemale cheating sleeping big ass anal big cock sister. Watch Free Big Tits, Big Ass, Big Cock Porn Video In HD [url=https://aventurie.co/]billie eilish porn video[/url]
    Uncontrolled Porn Videos, Porno Coitus Tube & XXX Pornography. Non-stationary Porn Movies – Open-handed Iphone Having it away, Android XXX. Unrestrained Porn Movies, porn xxx video
    Bonking Thrilling illustration, XXX Porno Videos & Full-grown

  31. Pingback: 1stimulate
  32. Oh my goodness! a tremendous article dude. Thank you However I’m experiencing concern with ur rss . Don’t know why Unable to subscribe to it. Is there anyone getting an identical rss drawback? Anybody who is aware of kindly respond. Thnkx

  33. ivermectinhumans.com of Minnesota is at all times complaisant to belong together the supernumerary mile. The team is there every lifetime we suffer with a chap require and consistently provides services and solutions that spur our residents first. The transition to Guardian has been incredibly uncluttered, and their attentiveness truly sets them apart. Beneficial facts. Thanks.

  34. You are my breathing in, I possess few blogs and sometimes run out from to brand.

  35. Amateur Blowjob Creampie Doggy Style broken penis [url=https://urman.biz/]porn sex tranny[/url] lsat analytical analyze hayes biancaneve xxx naked bar sexiest bikini magic preteens

  36. Henry suggested a 3-pronged nearly equal, which consisted of an vocal immuno-booster, an additional immune structure catalyst to be delivered by means of intra-muscular injection, and a current treatment to shut in infection to a minimum. At the convenience life George was also receiving regular treatments of Revival EQ on mutual issues, which Henry had prescribed some months before. I expressed my concerns about compounding these treatments, and Henry once upon a time again took the time to carefully clear up the how’s & why’s of each treatment, and what their specific relationships with each other would entail. In pocket, Henry “wrote the book” on how he prospect viagra coupons 75% off would recover. He was adamant that we not no more than continue with the Reclamation, but distend the doses minor extent down the next 3-4 weeks.

  37. Disinterestedly when I started buying my GABA finished with dapoxetine in bangladesh it was purely based on quotation versus what I paid locally. In what way .. promptly it’s also based on the genre of upwards the apogee character navy I didn’t reckon existed anymore. They also remember their suppliers. They sadness Thank you. Wonderful information.

  38. [url=https://casino-online-ro.site]top transfer bancar casino[/url]

    Online casino players love bonuses and Romanians are no exception. More than that, it is not cosy to compete in the Romanian gaming merchandise, so operators are often fatiguing to move players with unprejudiced promotions. These bonuses awaken in diverse forms and we desire donate you an explanation of the most plain casino bonuses for Romanian players.

    The salutation bonus is about over the top the trounce species of bonus. Plainly pitch, the value this offers players is good to the lavatory through. To scads players, these bonuses may appearance of like a scam apposite to the reward terms and wagering requirements. At any rate, if you are warm-heartedly informed, you will differentiate that the entitled forth is more time again supportive looking for the players than in the course of the casino. That is why operators scrutinize them as “acquiring costs”.
    cazinouri online barcrest

  39. With millions of consumers visiting realtor.comВ® every month, creating your free professional dashboard and updating your realtor.comВ® profile with rich content and contact information will help you become more visible to buyers and sellers. It doesn’t matter what you are looking for, Realtor.comВ® can help. Get started searching today! National Association of Realtors. “The Code of Ethics.” Accessed Feb. 11, 2021. I live in Fayetteville, N.C., and am currently selling my home and looking to buy another one. Cultura RM Exclusive/Leon Sosra/Getty Images ConnectionsSM Plus Enhance listings, manage ratings and reviews, send reports to clients, and much more! Local ExpertSMAdvantageSM BrandThe EssentialsSM Toolkit Realtor.comВ® Products ReadyConnect ConciergeSMReadyConnect Lead AcceleratorSM https://q-marks.com/community/profile/geniecasper8514/ 2022 © Metro Corp. All Rights Reserved. Bureau of Labor Statistics. “Real Estate Brokers and Sales Agents: Pay.” Accessed July 18, 2021. City Population City Population Annual Sales Volume: $334,000,000 Madison top real estate agents make $43,288 more on home sales and sell in under 50 days. That’s 292.4% more money and 1.8x faster than a sale from an average agent’s transaction. The Economists’ Outlook blog provides insight into NAR Research’s reports and analyzes how various economic indicators affect the real estate market. City Population Want someone experienced with proven results? A top New Orleans real estate agent helps 75.3% more buyers purchase homes than the average agent, and knocks 12.6% more off the list price while they’re at it. Annual sales rate Annual sales rate City Population

  40. [url=https://mostbet-casino-uz.site]mostbet apk 2020 скачать[/url]

    Participation in any kindly of gambling in Uzbekistan is prohibited. The gradual curtailment of the gambling business in the power began in 2002, when billiards was banned. Naturally, billiards is not a full-fledged business of occur, but this exemplar unambiguously demonstrates how seriously the command of Uzbekistan takes the gambling industry as a whole. The ruling social gathering of the country stated that the gambling business, including sports betting, does not coincide to the energy of the Uzbek people and seems to be a mighty encouragement to black hat activity.

    Later, in 2003-2004, a law was passed to regulate the leftover gambling establishments, which was in great measure predetermined to the counter-spy of gambling halls where you could win money. However, in 2007 the President of Uzbekistan issued a specialized decree banning these last gambling halls. This throw an adrift to proper gambling activities in Uzbekistan.
    mostbet com

  41. pharmacotc.com is truly beautiful to have a polished holistic provider in our neighborhood!!! It yea works and I am appreciative to obtain you all!!! You made your position very well..

  42. finasteride – I had some pureed food cans prosper dented and spilling food. I emailed and got a prompt acknowledge of this instant sending into the open a contemporary case. Entirely euphoric with their serving! Amazing loads of awesome tips.

  43. Com mais de 8 anos de experiencia no Forex, Fabio Jose e uma especie de Wikipedia ambulante sobre o assunto.
    Mas ele nem sempre foi assim. Ate 2012, este gaucho com uma licenciatura em Ciencias Contabilisticas da UFRGS
    nunca tinha ouvido falar do assunto. Foi uma conversa com um amigo universitario que o levou a experimentar
    o que viria a ser a sua paixao. Quando se formou na universidade dois anos mais tarde (em 2014), Fabio ja
    tinha uma profissao: Comerciante Forex. As horas que passou a estudar pares de moedas e as noites que seguiu
    o mercado aberto do outro lado do mundo ja lhe trouxeram, na altura, um rendimento que os seus colegas estavam
    longe de ganhar nos seus primeiros empregos. Desde entao, Fabio nao deixou a area. Depois de estudar para um MBA
    em Gestao Financeira na FGV, em 2015, tornou-se corretor profissional e comecou a servir clientes em todo o Brasil.
    Nesse mesmo ano, comecou a produzir conteudos no seu canal YouTube, que atingiu 50.000 assinantes. Actualmente,
    usa a escrita como meio para levar os seus conhecimentos a um publico ainda mais vasto no Brasil.
    ———————————————————
    Todos os meus artigos podem ser encontrados aqui – https://investimentosinfo.com.br/author/fabiojose/

  44. pin up hair
    The Pin-Up bookmaker gave quotes in behalf of all qualifying matches through despite the 2022 Everybody Cup, which will be held in Qatar. If we quarter all the games on September 2, the most fascinating of them settle upon be the confrontation between Sweden and Spain.
    [url=https://pin-up-website-es.site]tatuajes pin up[/url]

  45. To keep your property looking it’s best for your clients, pressure cleaning should be performed frequently and thoroughly. It can be a dangerous job and difficult to find time for while your other responsibilities are piling up, which is why the experts at Innovative Pressure Cleaning offer effective commercial pressure cleaning services. These professionals know the ins and outs of commercial buildings and how to get them as clean as possible as well as maintaining the cleanliness. Outsourcing the process to trained staff eliminates all risks and offers many benefits for your property as a whole. Our Commercial Pressure Washing Services Include: Family owned since 2004, Clearview Washing is the destination for many business owners in the area, as we are known for our attention to detail and competitive prices. Our licensed and insured team handles everything from window washing and roof cleaning to graffiti removal and gutter cleaning. https://testoposicionescorreos.es/foro-oposiciones-correos/profile/sherryllinton5/ The money my clients spent startled me. One house had a receipt for a throw blanket more expensive than my car. I vacuumed children’s bedrooms bigger than my apartment. Rob’s House — my picky Friday client who adored me — had $3,000 worth of television and stereo equipment just in the living room. The TV was always on. My Christmas card from him and his wife contained a $100 bonus, the highest the company had ever seen. That was around when the prescription bottles multiplied by the bathroom sink and Rob’s skin took on a yellow tone. After been a member in this site SINCE 2015, after 6 years I found my best job ever. I am so so so happy. Great job good money. Thank you so much @ GREATAUPAIR. Services Find the best Cleaners near you on Yelp – see all Cleaners open now. Explore other popular Home Services near you from over 7 million businesses with over 142 million reviews and opinions from Yelpers.

  46. Carefree to manoeuvre, worked sufficiently with the cream I already had. I had great comments from my friends influential me that I looked younger ivrmectin.com! Kudos. An abundance of stuff.

  47. Steady though you are part of the far-reaching pharmasave trade mark, you are calm the midget city neighborhood fildenahim.com that provides sisterly and caring service to your community. Very peerless these days to happen that humanitarian of attention to customer care. Wow a lot of terrific info!

  48. It was 16 years ago on Rodeo weekend, when I went to the beer put by on the Sunday. This guy had a screaming kitten in a bag. I stuck my jurisdiction in the case and this toy black kitten grabbed my arm with all her might. I took her severely to detect she was too young to eat. I had to resort to feeding her canned exploit with an appreciation dropper until the fildenahim.com opened the next day. I was there primitive in the morning at position duration to buy kitten replacement milk, bottle and nipples. My budget had to bottle supply her during the epoch while I was at work. Disarm is at present an antediluvian girl and my manage is smooth her “mom”. Cheers. An abundance of write ups.

  49. Autoimme saamaan tämän bonuksen July:ssa Has bonus worked for you? Autoimme saamaan tämän bonuksen July:ssa VASTUUVAPAUSLAUSEKE: Casino Bonuses Finder ei ole vastuussa väärästä tiedosta bonuksissa, tarjouksissa tai nettisivulla olevissa muissa tarjouksissa. Suosittelemme, että pelaajat tutkivat ehtoja ja tarkistavat kahteen kertaan bonukset suoraa nettikasino sivuilta. Kasino Sovellus Peliautomaattien ja lähtö- ja saapumisaikojen lisäksi Internet Casino7 tarjoaa panostuksen seuraaviin: http://gildiasmok.pl/forum/user-71678.html Ahvenanmaa on osa Suomea itsehallinnostaan huolimatta. Sen ansiosta Ahvenanmaalla on oma rahapeliyhtiönsä, joka tuttavallisemmin tunnetaan nimellä PAF. PAF on lyhenne Ålands Penningautomatföreningenistä. PAF:lla on oma casino, ja tämä täydentää Suomen heikkoa kasinotarjontaa. Kyseessä on pienempi kasino verrattuna Helsingin Mikonkadun kasinoon mutta se on silti erittäin viihdyttävä ja suosittu pelipaikka. Pelien ystävien on mahdollista kokeilla erilaisia pelejä, nauttia virvokkeita tai viettää mukavaa iltaa muuten vain kasinon tiloissa. Ahvenanmaalle tulee pelaajia luonnollisesti myös Ruotsista. Paf on ottanut henkilökohtaisesti yhteyttä voittajaan, ei vain onnitellakseen tätä, vaan myös tarjotakseen neuvoja ja tukea pelaajalle uudessa elämäntilanteessa näin ison voiton jälkeen. Niin teemme kaikkien suurvoiton saaneiden pelaajiemme kanssa. Haluamme rahojen tuovan iloa, ja siksi suosittelemme, että voittajat hakevat taloudellista neuvontaa ja pysyvät nimettöminä. Neuvomme heitä myös pitämään taukoa rahapeleistä suurvoiton jälkeen.

  50. You have only a few days left before your big move and you can already feel the tightening in the pit of your stomach, the stress building, and the dread of lost and broken things. We have all been there. Moving is tough, stressful and frustrating. It doesn’t matter if you are moving across town or across the country, it brings the same feelings. The good news is that it doesn’t have to be this way. You could hire a professional moving company from Maryland to help. Your friends and family most likely know about your move, but there are some other significant individuals and organizations you need to notify. Inform insurance companies, tax agencies, utility companies, the post office, the Social Security Administration, and your Internet service provider about your move. The professional moving companies in Columbus are scored according to four key metrics: Transparency, Pricing, Services Offered, and Overall Reputation. For local movers on which there is limited data, pricing is replaced by accessibility and distance. So if a mover is close to your location, then they will be awarded a higher score. For large moving companies, scores are compiled manually and through exhaustive use-testing. Local movers are scored according to their presence online, website content, reviews, accreditation, services, and distance. All of these data are compiled from publicly available sources by leveraging advanced data models and programs. https://www.khaoro.go.th/frontpage/community/profile/davidfelton2686/ Hi! United Van Lines is here to help. Only paying customers can leave reviews on HireAHelper, so every review is honest and verified. The local movers on HireAHelper know you’ll be leaving them an unfiltered review. The more five-star reviews they get, the more customers choose them. Beforehand, measure large furniture to make sure it fits through doorways. The movers can do light disassembly, like removing mirrors from dressers, but they won’t have tools on hand to completely take furniture apart for loading and unloading. If that’s needed, be sure to do it before the movers arrive. You’ll also want to prep everything for loading by wrapping it with moving blankets or paper padding, since the crew doesn’t assist with packing. Sit Back and Let The HUNKS Do The Work

  51. The African Cup of Nations kicked off on Monday with big expectations. As is usually the case, the competition features some top players. *If you’re the owner of this website and have questions, reach out to Bluehost. We’re happy to help. *If you’re the owner of this website and have questions, reach out to Bluehost. We’re happy to help. The African Cup of Nations kicked off on Monday with big expectations. As is usually the case, the competition features some top players. This season has been a disappointing one, to say the least for everybody connected with Everton. The Toffees are currently on a run of just one win in their last 12 matches in the Premier League and sitting 15th place in the table. European football is ramping up now in 2022 and with the Champions League over the horizon, many of the top five leagues are beginning to take shape. Here’s the best games to watch this weekend. https://kosminenaani.com/foorumi/profile/tristadpo15077/ In an increasingly competitive legal U.S. sportsbook market, there is a lot to factor in when it comes to choosing the best sports betting apps. We live in a time where the majority of online access happens through mobile channels, so most sportsbook operators are designing mobile-first and desktop second, for a seamless mobile experience. The first step is finding which sport you are going to wager on, so the banner at the top of the screen has the sports separated. Once you are on the NBA page, it is super simple to customize what you are looking for as far as teams and players on the left-hand side of the page. What that means is that you’ll have to win slightly more than half of your wagers in order to be profitable over the long haul. The house edge in sportsbooks is actually quite reasonable, and since there are so many other factors in placing a sports bet that you can control, sports betting remains one of the few gambling activities in which you can turn a consistent profit through skill.

  52. Please enable Cookies and reload the page. You’ll need different documents for each stage of the selling process. Pre-listing paperwork will include the property survey, original sale contract, and comparative market analysis (CMA). Once your house is on the market, make sure to prepare the home inspection report, appraisal report, disclosure forms, and the final purchase agreement. At closing, you’ll need the deed, closing statement, and your property tax records. You’re ready to sell your home so you can embark on some new, exciting chapter of life. Maybe you’ve recently changed jobs, hope to be closer to your grandkids, or like many recent sellers, want a roomier abode accommodative of a home office and outdoor living space. The only rational choice is to sell the house, but that doesn’t make the process of selling a house any easier (not to mention, emotional). https://kpopthing.com/forum/profile/kaceys845293195/ DC, Maryland, & Virginia It’s more of a shed than a home, but this far less expensive alternative to the other homes on our list still has several of the amenities you’d need to live comfortably: shatterproof windows, corner shelves, steel wall supports, and a high-pitched roof. The locking doors are reinforced with steel. Listings marked with an icon are provided courtesy of the Triangle MLS, Inc. of North Carolina, Internet Data Exchange Database. Listing firm has attempted to offer accurate data, but the Information is Not Guaranteed and buyers are advised to confirm all items. Townhouse/Condo – Townhouse Property, Contemporary/Modern Style in Crescent Island Rep #1 Pt Subdivision in Medical Center Area (Market Area) You stopped by just in time to see these new townhouses for sale. Ready to make a move, but not sure how to finance everything? Owning a condo or townhome is within your reach. Learn all about the costs and buying process here. See all Buy articles.

  53. Named after Queen Victoria, this city is popularly known as the City of Gardens because of its ideal growing climate. It has four sister cities: Khabarovsk of Russia, Suzhou of China, Morioka of Japan and Napier of New Zealand. About 3.5 million visitors spend a night in Victoria annually, while 50,000 visitors come in for only a day, mostly via cruise ships. Famous people from Victoria include musician David Foster, singer Nelly Furtado, director Adam Egoyan and athlete Steve Nash. Lightly sugared and slightly sour, Daize Lemon Limo soft chews are packed with all-natural lemon lime flavour, enhanced with limonene. Handcrafted with premium ingredients, Daize soft chews are terpene-infused, made with high-quality distillate, and made without animal ingredients. You definitely want to be in it http://fh3809lm.bget.ru/user/u6ecozc982 Are THC concentrates good for medical marijuana users? Definitely. Due to their high THC levels, cannabis concentrates provide strong relief for pain, anxiety, insomnia, and many other issues. Indica concentrates are best for pain relief, inflammation, headaches, migraines, and physical distress. Sativa concentrates help with anxiety, depression, chronic stress, and fatigue. Hybrid concentrates can also provide a range of physical and mental benefits. The most important distinction to make between cannabis flowers and concentrates is potency. While bud potency tends to range between 10-25% THC, a concentrate typically falls between 50-80% though some exceptional extracts can even push past 90%. Those numbers may be enough to scare off any under-seasoned consumers, and for good reason: dosing gets trickier as potency increases.

  54. Looking at Thursday’s Houston vs. Arizona NCAA Tournament Sweet 16 odds, lines and trends. Here’s what you need to know. Keep in mind that each kind of blackjack might have guideline variations too. So, the house edge might be different for different rules. Your objective is to choose the game that is the most beneficial for players in terms of the number of decks, the capability to split hands numerous times, payouts level, and so on. What is 21+3 blackjack? This popular side bet can be placed alongside your initial bet in the casino classic. It mixes blackjack and three-card poker to offer some attractive odds. Completing the CAPTCHA proves you are a human and gives you temporary access to the web property. Converting Probability into Odds Additional TipsIn the example with you hitting number 9 on roulette, the calculations run as follows: (100 2.70) – 1 = 37.03 – 1 = 36.03, or roughly 36 to 1. In the one with the Queen of Spades, the implied probability of 7.69%, when converted into “odds against”, corresponds to (100 7.69) – 1 = 13 – 1 = 12, or 12 to 1. http://marcoiznb097642.win-blog.com/13870870/no-deposit-online-slots-real-money 4.5 237 Security is up to a high standard. Playzee has excellent reputation licenses by the Malta Gaming Authority and the UK Gambling Commission. These two authorities require strict compliance and supervision. Internet security is provided by 128-bit SSL certificate for mobile and desktop platforms. We have not heard of complaints about PlayZee mishandling user data. PlayZee game software is proven fair. Zee World available on DStv channel 166, is celebrating its fifth birthday, a tremendous milestone that has seen the channel go from strength-to-strength since its launch in February 2015. 4.5 237 If you are looking for something a bit different, check out Playzee Casino. They have broken the mould and created a crazily good casino! Find out more in our Playzee review! Similar to other promotions in any online casino, you must satisfy several terms and conditions to become eligible and also avoid voiding the winnings. Let’s look at what you must keep in mind after claiming the Weekly Zee Treat at Playzee Casino.