close
Essays

आदर्श नागरिक के कर्तव्य पर निबंध

आदर्श नागरिक के कर्तव्य पर निबंध

Introduction :

किसी भी देश के नागरिक ही उसकी सबसे बड़ी संपत्ति होते हैं और यदि वह नागरिक आदर्श और सज्जन हो तो उस राष्ट्र की उन्नति को कोई भी नहीं रोक सकता। आदर्श नागरिक हमारे समाज की शोभा होते हैं। उनमें अनेको गुण होते हैं और इसलिए उनका जीवन और आचरण अनुकरणीय होता है। एक आदर्श नागरिक सबसे पहले एक आदर्श व्यक्ति होता है तथा वह दुसरे व्यक्ति के प्रति व्यवहार और देश के प्रति लगाव से ही जाना जाता है। उनके हृदय में देशभक्ति की भावना होती है। वह अपने देश अपनी मातृभाषा से बहुत प्रेम करते हैं और देश के लिए प्राण तक न्यौछावर करने को तैयार रहते हैं। वह हमेशा अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहते है और देश के प्रति अपने कर्तव्यों को भली भाँति समझते है। वह देश के हित में कार्य करने के लिए हमेशा तत्पर रहते है।

एक समाज, देश या राष्ट्र में सभी प्रकार के नागरिक होते हैं जैसे बहुत अच्छे, अच्छे, सामान्य, बुरे और बहुत बुरे। अच्छे और आदर्श नागरिक देश को शक्ति-सम्पत्र, समृद्ध और सुखी बनाते हैं । राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक, नैतिक सभी दृष्टियों से इन नागरिको का अधिक महत्व होता है। वह अपने कर्तव्यों के प्रति हमेशा सजग और देश की उन्नति में सहयोग देने के लिए आतुर होते है। आदर्श व्यक्ति सहनशीलता, आत्मविश्वास और देशभक्ति का परिचय देते हैं। आदर्श व्यक्ति कभी भी केवल अपने स्वार्थ के लिए कार्य नहीं करते है अपितु वह सभी के हित को ध्यान में रखकर ही कार्य करते है।

  • 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले सभी वयस्कों को, चाहे वे शिक्षित हो या अशिक्षित, स्त्री हो या पुरुष, किसी भी जाति या धर्म के क्यों न हो, अपने राजनीतिक एवं सामाजिक अधिकारों का प्रयोग कर सकते हैं।
  • प्रत्येक नागरिक के अधिकारों के साथ कर्त्तव्य भी जुड़े होते हैं, अर्थात् अधिकार एवं कर्त्तव्य अन्योन्याश्रित होते हैं अतः एक जागरुक एवं सभ्य नागरिक को अपने अधिकार पाने की इच्छा के साथ-साथ कर्तव्य निभाने की इच्छाशक्ति भी रखनी चाहिए।
  • संविधान द्वारा प्रत्येक नागरिक को कुछ अधिकार प्राप्त हैं, जो दो भागों में विभाजित हैं-सामाजिक एवं राजनैतिक । सामाजिक अधिकारों में सर्वप्रथम मनुष्य को जीवन जीने का अधिकार प्राप्त है। प्रत्येक नागरिक अपनी इच्छानुसार निडर होकर निश्चिंत जीवन जी सकता है।
  • सामाजिक अधिकारों में ही दूसरा अधिकार सम्पत्ति अर्जित करने का अधिकार है। यदि किसी व्यक्ति ने वैध तरीकों से धन एकत्रित किया है तो कोई भी उस धन को उससे नहीं छीन सकता। उसे रहने के लिए घर, खाने के लिए भोजन व पहनने के लिए वस्त्र उचित मात्रा में मिलने चाहिए। हर नागरिक को सामुदायिक जीवन का अधिकार प्राप्त है, वह बालिग होकर अपना मनपसन्द जीवन साथी चुन सकता है।
  • धर्म-निरपेक्ष राष्ट्र होने के कारण हर व्यक्ति को अपनी मर्जी से कोई भी धर्म अपनाने की सुविधा प्राप्त है। इसके अतिरिक्त उसे अपनी पसंद का कार्य करने का अधिकार प्राप्त है। यदि कोई भी व्यक्ति बेकारी झेल रहा है तो शासन की ओर से उसको उसकी योगयता के आधार पर रोजगार मिलना चाहिए। प्रत्येक नागरिक को निःसंकोच अपनी बात कहने का भी अधिकार है।
  • राजनीतिक अधिकारों के अन्तर्गत प्रत्येक व्यस्क स्त्री-पुरुष को मत देने का अधिकार प्राप्त है। वह अपनी योग्यता के आधार पर किसी भी पद पर शासन कर सकता है। इस प्रकार एक राष्ट्र कितना विकसित, उन्नत एवं समृद्ध है, इस बात का पता उस राष्ट्र के नागरिकों को प्राप्त अधिकारों से चलता है
  • हम सभी सामाजिक प्राणी हैं तथा समाज अधिकारों एवं कर्त्तव्यों के समुचित प्रयोग द्वारा ही विकास की राह पर अग्रसर हो सकता है। अधिकार तथा कर्त्तव्य एक ही सिक्के के दो पहलू है, एक रात है तो दूसरा दिन अर्थात् दोनों का अस्तित्व एक दूसरे में निहित है।
  • अधिकार की चेष्टा से पूर्ण कर्त्तव्य बोध होना अत्यावश्यक है। महात्मा गाँधी ने कहा भी था कि जो व्यक्ति अपने कर्तव्यों को ठीक प्रकार से निभाता चलता है, अधिकार उसे अपने आप मिल जाते हैं। अधिकारों के सुन्दर एवं आकर्षक संसार की शोभा कर्त्तव्यों से ही है।
  • नागरिक तो हम सभी हैं परन्तु आदर्श नागरिक बनने के लिए कुछ गुणों का होना अति आवश्यक है। विनम्र, सहनशील, परिश्रमी, निष्ठावान, कर्त्तव्यपरायण, दानशील, मृदुभाषी, सहयोगी प्रवृत्ति वाला व्यक्ति ही आदर्श नागरिक कहला सकता है। आदर्श नागरिक की बुद्धि चमत्कारिक होनी चाहिए।
  • भारतीय संविधान ने अपने नागरिकों को यदि अनगिनत अधिकार दिए हैं, तो उसके कुछ कर्त्तव्य भी निर्धारित किए हैं, जो निम्नलिखित हैं-
  • प्रत्येक नागरिक को देश के कानून की रक्षा एवं सम्मान करना चाहिए तथा सरकारी कानूनों का उल्लंघन नहीं करना चाहिए।
  • प्रत्येक नागरिक को संविधान तथा उसके आदर्शों, संस्थाओं, राष्ट्रध्वज, राष्ट्रगान तथा अन्य राष्ट्रचिह्नों का पूर्ण सम्मान करना चाहिए।
  • हिंसा से दूर रहते हुए सार्वजनिक सम्पत्ति जैसे पार्को, विद्यालयों, उद्यानों, सड़कों, ऐतिहासिक इमारतों आदि की सुरक्षा करनी चाहिए।
  • भारत की प्रभुता, एकता एवं अखण्डता की रक्षा करनी चाहिए।
  • एक जागरुक नागरिक की भाँति अपने मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।
  • कर चोरी कानूनन अपराध है इसलिए कर सही समय पर भरना चाहिए।
  • वन, नदी, झील, वन्य प्राणी तथा प्राकृतिक सौन्दर्य को बचाकर रखने की कोशिश करनी चाहिए।
  • कोई भी व्यक्ति चोरी, डकैती या अन्य कोई गलत कार्य कर रहा है, तो उसकी सूचना पुलिस को देनी चाहिए।
  • भारतीय संस्कृति एवं स्वराष्ट्र की रक्षा हेतु सदा तत्पर रहना चाहिए।
  • आदर्श नागरिक को ईर्ष्या, क्रोध, वैर-भाव, बदले की भावना जैसे दुर्गुणों से अपने आप को दूर रखना चाहिए। सीधा तथा सच्चा आदर्श नागरिक न केवल अपने नगर के लिए, अपितु अपने धर्म, जाति, समाज व राष्ट्र के लिए गौरव का प्रतीक होता है। आदर्श नागरिक धर्म, सम्प्रदाय, जाति, वर्ग तथा वर्ण भेदभाव को न मानते हुए सभी के साथ विश्व-बन्धुत्व तथा मैत्री भाव रखता है। वह केवल कहता नहीं, अपितु उस पर अमल भी करता है।
  • राज्य के अधिकार ही नागरिकों के कर्त्तव्य है तथा नागरिकों के अधिकार ही राज्य के कर्त्तव्य हैं। यदि राज्य तथा सरकार अपने कर्तव्यों का भली-भाँति पालन करेंगे तो नागरिक भी अपने अधिकारों का समुचित प्रयोग कर सकेंगे एवं यदि नागरिक अपने कर्तव्यों को ठीक से पूरा करेंगे तो राष्ट्र भी उन्नति करेगा।

Conclusion : 

ऐसा होने पर ही भारतवर्ष जैसे प्रजातान्त्रिक देश में सुख एवं समृद्धि का वातावरण होगा। जब हम अपना कर्तव्य निभाते हैं तो हमें आत्मिक शान्ति मिलती है जिससे हमारी ही भलाई होती है। दूसरों का कर्त्तव्य मेरा अधिकार तथा मेरा कर्त्तव्य दूसरों का अधिकार’ यह बात अधिकारों एवं कर्त्तव्यों के परस्पर सम्बन्ध को भली भाँति स्पष्ट करती है। हमारे समाज में कुछ लोग ऐसे भी है जो अपने कार्यो से देश को हानि पहुँचाते हैं। ऐसे नागरिक देश के लिए एक खतरा बन जाते हैं और वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो जन कल्याण के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने से भी नहीं चूकते।

समाज के प्रति युवाओं की भूमिका

Introduction :

युवाओं को प्रत्येक देश की सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति माना जाता है क्योंकि उनकी बुद्धिमता और कड़ी मेहनत देश को सफलता और समृद्धि की राह पर ले जाती है। जैसा कि प्रत्येक नागरिक का राष्ट्र के प्रति कुछ उत्तरदायित्व होता है, वैसे ही युवाओं का भी है। प्रत्येक राष्ट्र के निर्माण में इनका बहुत ही महत्त्वपूर्ण योगदान होता हैं। युवा एक ऐसे व्यक्ति को कहते है जिसकी उम्र 15 से 30 वर्ष के बीच में होती है। चूंकि युवा हर समाज की रीढ़ होते हैं और इसलिए वे समाज के भविष्य का निर्धारण करते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि अन्य सभी आयु वर्ग जैसे कि बच्चे, किशोर, मध्यम आयु वर्ग और वरिष्ठ नागरिक युवाओं पर भरोसा करते हैं और उनसे बहुत उम्मीदें रखते हैं। 

समाज में युवाओं पर अत्यधिक निर्भरता के कारण, हम सभी युवाओं की हमारे परिवारों, समुदायों और देश के भविष्य के प्रति बहुत ही महत्वपूर्ण जिम्मेदारियाँ है। युवा अपने नेतृत्व, नवाचार और विकास कौशल द्वारा समाज की वर्तमान स्थिति को नवीनीकृत कर सकते हैं। युवाओं से देश की वर्तमान तकनीक, शिक्षा प्रणाली और राजनीति में बदलाव लाने की उम्मीद की जाती है। उनपर समाज में हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और नैतिक मूल्यों को बनाए रखने का भी उत्तरदायित्व है। यही कारण है कि देश के विकास के लिए युवाओं की सक्रिय भागीदारी की अत्यधिक आवश्यकता होती है।

  • हमारे राष्ट्र के लिए कई परिवर्तन, विकास, समृद्धि और सम्मान लाने में युवा सक्रिय रूप से शामिल हुए हैं। इस सबका मुख्य उद्देश्य उन्हें एक सकारात्मक दिशा में प्रशिक्षित करना है।
  • युवा पीढ़ी के उत्थान के लिए कई संगठन काम कर रहे हैं क्योंकि वे बड़े होकर राष्ट्र निर्माण में सहायक बनेंगे। गरीब और विकासशील देश अभी भी युवाओं के समुचित विकास और शिक्षण में पिछड़े हुए हैं।
  • एक बच्चे के रूप में प्रत्येक व्यक्ति, अपने जीवन में कुछ बनने का सपने देखता है, बच्चा अपनी शिक्षा पूरी करता है और कुछ हासिल करने के लिए कुछ कौशल प्राप्त करता है।
  • युवाओं में त्वरित शिक्षा, रचनात्मकता, कौशल होता है। वे हमारे समाज और राष्ट्र में परिवर्तन लाने की शक्ति रखते हैं।
  • युवा उस चिंगारी के साथ बड़ा होता है, जो कुछ भी कर सकता है।
  • समाज में कई नकारात्मक कुरीतियाँ और कार्य किए जाते हैं। युवाओं में समाज परिवर्तन और लिंग तथा सामाजिक समानता की अवधारणा को लाने की क्षमता है।
  • समाज में व्याप्त कई मुद्दों पर काम करके युवा दूसरों के लिए एक आदर्श बन सकते हैं।

युवा की भूमिका –

  • युवाओं को राष्ट्र की आवाज माना जाता है। युवा राष्ट्र के लिए कच्चे माल या संसाधन की तरह होते हैं। जिस तरह के आकार में वे हैं, उनके उसी तरीके से उभरने की संभावना होती है।
  • राष्ट्र द्वारा विभिन्न अवसरों और सशक्त युवा प्रक्रियाओं को अपनाया जाना चाहिए, जो युवाओं को विभिन्न धाराओं और क्षेत्रों में करियर बनाने में सक्षम बनाएगा।
  • युवा लक्ष्यहीन, भ्रमित और दिशाहीन होते हैं और इसलिए वे मार्गदर्शन और समर्थन के अधीन होते हैं, ताकि वे सफल होने के लिए अपना सही मार्ग प्रशस्त कर सकें।
  • युवा हमेशा अपने जीवन में कई असफलताओं का सामना करते हैं और हर बार ऐसा प्रतीत होता है जैसे कि एक पूर्ण अंत है, लेकिन वो फिर से कुछ नए लक्ष्य के साथ खोज करने के लिए एक नए दृष्टिकोण के साथ उठता है।
  • एक युवा मन प्रतिभा और रचनात्मकता से भरा हुआ है। यदि वे किसी मुद्दे पर अपनी आवाज उठाते हैं, तो परिवर्तन लाने में सफल होते हैं।

भारत में युवाओं की प्रमुख समस्याएं –

  • कई युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान नहीं की जाती है; यहां तक ​​कि कई लोग गरीबी और बेरोजगारी तथा अनपढ़ अभिभावकों के वजह से स्कूलों नहीं जा पाते हैं। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि प्रत्येक बच्चे को स्कूल जाने और उच्च शिक्षा हासिल करने का मौका मिले।
  • बालिका शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि देश में कई ऐसे हिस्से हैं जहां लड़कियां स्कूल जाने और पढ़ाई से वंचित है। लेकिन युवा, लड़के और लड़कियों दोनों का गठन करते हैं। जब समाज का एक वर्ग उपेक्षित हो, तो समग्र विकास कैसे हो सकता है?
  • अधिकांश युवाओं को गलत दिशा में खींच लिया गया है; उन्हें अपने जीवन और करियर को नष्ट करने से रोका जाना चाहिए।
  • कई युवाओं में कौशल की कमी देखी गयी है, और इसलिए सरकार को युवाओं के लिए कुछ कौशल और प्रशिक्षण कार्यक्रमों को लागू करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए ताकि वे आगे एक या उससे अधिक अवसरों से लाभान्वित हो सकें।
  • भारत में अधिकांश लोग गांवों में रहते हैं, इसलिए शिक्षा और अवसरों की सभी सुविधाओं तक उनकी उचित पहुंच नहीं है।
  • कुछ युवाओं द्वारा वित्तीय संकट और सामाजिक असमानता की समस्या होती है।
  • ऐसे कई बच्चे हैं जो प्रतिभा के साथ पैदा हुए हैं, लेकिन अपर्याप्त संसाधनों के चलते, वे अपनी प्रतिभा के साथ आगे नहीं बढ़ सके।
  • उनमें से कई को पारिवारिक आवश्यकताओं के कारण पैसा कमाने के लिए अपनी प्रतिभा से हटकर अन्य काम करना पड़ता है, लेकिन उन्हें उस काम से प्यार नहीं है जो वे कर रहे हैं।
  • बेरोजगारी की समस्या युवाओं की सबसे बड़ी समस्या है।
  • जन्मजात प्रतिभा वाले कुछ बच्चे होते हैं, लेकिन संसाधन की कमी या उचित प्रशिक्षण नहीं होने के कारण, वे अपनी आशा और प्रतिभा भी खो देते हैं।
  • इस प्रकार, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि प्रत्येक बच्चे को उचित शिक्षा की सुविधा प्रदान की जाए। प्रशिक्षण और कौशल विकास कार्यक्रम शुरू किए जाने चाहिए। युवाओं को कई अवसर प्रदान किया जाना चाहिए। उन्हें निर्णय लेने की प्रक्रियाओं और राजनीतिक मामलों में समान रूप से भाग लेना चाहिए।
  • कुशल समूहों को काम प्रदान करने के लिए कई रोजगार योजनाएं चलानी चाहिए।

Conclusion : 

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम किस क्षेत्र में प्रगति करना चाहते हैं क्योंकि हर जगह युवाओं की आवश्यकता है। हमारे युवाओं को अपनी आंतरिक शक्तियों और समाज में उनकी भूमिका के बारे में पता होना चाहिए। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हर किसी को खुद को योग्य साबित करने के लिए समान मौका मिल सके। युवाओं के पास एक अलग दृष्टिकोण है जो पुरानी पीढ़ियों के पास नहीं था जिसके द्वारा वे हमारे देश में विकाश और समृद्धि ला सकते है।

विविधता मे एकता

Introduction :

भारत एक ऐसा देश है जिसने “विविधता मे एकता” की सच्चाई को सही साबित किया है। बिना किसी परेशानी के कई वर्षों से विभिन्न धर्म और जाति के लोगों ने एक साथ रह कर दिखाया है। भारत विश्व का एक प्रसिद्ध और बड़ा देश है जहाँ विभिन्न धर्म जैसे हिन्दू, मुस्लिम, बौद्ध, सिक्ख, जैन, ईसाई और पारसी आदि के एक साथ रहते हैं। यहाँ अलग-अलग जीवन-शैली के लोग एकसाथ रहते हैं। वो अलग आस्था, धर्म और विश्वास से संबंध रखते हैं। इन भिन्नताओं के बावजूद भी वो भाईचारे और मानवता के संबंध के साथ रहते हैं।

“विविधता में एकता” भारत की एक अलग विशेषता है जो इसे पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध करती है। अपनी रीति-रिवाज़ और विश्वास का अनुसरण करने के द्वारा सभी धर्मों के लोग अलग तरीकों से पूजा-पाठ करते हैं। भारत अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिये प्रसिद्ध है जो कि विभिन्न धर्मों के ही लोगों के कारण है। अपने हित और विश्वास के आधार पर लोग विभिन्न जीवन-शैली को बढ़ावा देते हैं।

विविधता में एकता का महत्व –

  • “विविधता में एकता” लोगों की कार्यस्थल, संगठन और समुदाय में मनोबल को बढ़ाता है।
  • ये लोगों के बीच में दल भावना, रिश्ते, समूह कार्य को बढ़ाने में मदद करता है इसकी वजह से प्रदर्शन, कार्यकुशलता, उत्पादकता और जीवन शैली में सुधार आता है।
  • बुरी परिस्थिति में भी ये प्रभावशाली संवाद बनाता है।
  • सामाजिक परेशानियों से लोगों को दूर रखता है और मुश्किलों से लड़ने में आसानी से मदद करता है।
  • मानव रिश्तों में अच्छा सुधार लाता है तथा सभी के मानव अधिकारों की रक्षा करता है।
  • भारत में “विविधता में एकता” पर्यटन के स्रोत उपलब्ध कराता है। पूरी दुनिया से अधिक यात्रियों और पर्यटकों को विभिन्न संस्कृति, परंपरा, भोजन, धर्म और परिधान के लोग आकर्षित करते हैं।
  • कई तरीकों में असमान होने के बावजूद भी देश के लोगों के बीच राष्ट्रीय एकीकरण की आदत को ये बढ़ावा देता है।
  • भारत की सांस्कृतिक विरासत को मजबूत और समृद्ध बनाने के साथ ही ये देश के संपन्न विरासत को महत्व देता है।
  • विभिन्न फसलों के द्वारा कृषि के क्षेत्र में संपन्न बनाने में ये मदद करता है जिससे अर्थव्यवस्था में वृद्धि होती है।
  • देश के लिये विभिन्न क्षेत्रों में कौशल और उन्नत पेशेवरों के साधन है।
  • “विविधता में एकता” समाज के लगभग सभी पहलुओं में पूरे देश में मजबूती और संपन्नता का साधन बनता है। अपनी रीति-रिवाज़ और विश्वास का अनुसरण करने के द्वारा सभी धर्मों के लोग अलग तरीकों से पूजा-पाठ करते हैं बुनियादी एकरुपता के अस्तित्व को प्रदर्शित करता है।
  • “विविधता में एकता” विभिन्न असमानताओं की अपनी सोच से परे लोगों के बीच भाईचारे और समरसता की भावना को बढ़ावा देता है।
  • भारत अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिये प्रसिद्ध है जो कि विभिन्न धर्मों के लोगों के कारण है। अपने हित और विश्वास के आधार पर विभिन्न जीवन-शैली को अलग-अलग संस्कृति के लोग बढ़ावा देते हैं। 
  • ये दुबारा से विभिन्न पेशेवर क्षेत्रों में जैसे संगीत, कला, नाटक, नृत्य (शास्त्रिय, फोक आदि), नाट्यशाला, मूर्तिकला आदि में वृद्धि को बढ़ावा देते हैं। लोगों की आध्यात्मिक परंपरा उन्हें एक-दूसरे के लिये अधिक धर्मनिष्ठ बनाती है।
  • सभी भारतीय धार्मिक लेख लोगों की आध्यात्मिक समझ का महान साधन है। लगभग सभी धर्मों में ऋषि, महर्षि, योगी, पुजारी, फादर आदि होते हैं जो अपने धर्मग्रंथों के अनुसार अपनी आध्यात्मिक परंपरा का अनुसरण करते हैं।
  • भारत में हिन्दी मातृ-भाषा है हालाँकि अलग-अलग धर्म और क्षेत्र (जैसे इंग्लिश, ऊर्दू, संस्कृत, पंजाबी, बंगाली, उड़िया आदि) के लोगों के द्वारा कई दूसरी बोली और भाषाएँ बोली जाती है; हालाँकि सभी महान भारत के नागरिक होने पर गर्व महसूस करते हैं।
  • भारत की “विविधता में एकता” खास है जिसके लिये ये पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। ये भारत में बड़े स्तर पर पर्यटन को आकर्षित करता है।
  • एक भारतीय होने के नाते, हम सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिये और किसी भी कीमत पर इसकी अनोखी विशेषता को कायम रखने की कोशिश करनी है। यहाँ “विविधता में एकता” वास्तविक खुशहाली होने के साथ ही वर्तमान तथा भविष्य की प्रगति के लिये रास्ता है।
  • भारत को एक स्वतंत्र देश बनाने के लिये भारत के सभी धर्मों के लोगों के द्वारा चलाये गये स्वतंत्रता आंदोलन को हम कभी नहीं भूल सकते है। भारत में “विविधता में एकता” का स्वतंत्रता के लिये संघर्ष बेहतरीन उदाहरण है।
  • भारत में “विविधता में एकता” सभी को एक कड़ा संदेश देता है कि बिना एकता के कुछ भी नहीं है। प्यार और समरसता के साथ रहना जीवन के वास्तविक सार को उपलब्ध कराता है। भारत में “विविधता में एकता” दिखाती है कि हम सभी एक भगवान के द्वारा पैदा, परवरिश और पोषित किये गये हैं।
  • भारत एक ऐसा देश है जिसने “विविधता मे एकता” की सच्चाई को सही साबित किया है। बिना किसी परेशानी के कई वर्षों से विभिन्न धर्म और जाति के लोगों ने एक साथ रह कर दिखाया है। भारत ऊँचे पहाड़ों, घाटियों, महासागरों, प्रसिद्ध नदियों, धारा, जंगल, रेगिस्तान, प्राचीन संस्कृति और परंपराएँ और सबसे खास “विविधता में एकता” से सजा हुआ देश है।

Conclusion : 

ये दुबारा से विभिन्न पेशेवर क्षेत्रों में जैसे संगीत, कला, नाटक, नृत्य, नाट्यशाला, मूर्तिकला आदि में वृद्धि को बढ़ावा देते हैं। लोगों की आध्यात्मिक परंपरा उन्हें एक-दूसरे के लिये अधिक धर्मनिष्ठ बनाती है। भारत की “विविधता में एकता” खास है जिसके लिये ये पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। ये भारत में बड़े स्तर पर पर्यटन को आकर्षित करता है। एक भारतीय होने के नाते, हम सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिये और किसी भी कीमत पर इसकी अनोखी विशेषता को कायम रखने की कोशिश करनी चाहिये । यहाँ “विविधता में एकता” वास्तविक खुशहाली होने के साथ ही वर्तमान तथा भविष्य की प्रगति के लिये रास्ता है।

योग का महत्व 

Introduction :

योग दुनिया में सबसे लोकप्रिय अभ्यास है, जिसकी शुरुआत भारत में योगियों द्वारा की गई । यह एक व्यायाम है जिसे हम अपने शरीर को संतुलित करके करते हैं। यह जीवन भर स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीका भी माना जाता है। यह हमारे शरीर के साथ-साथ मन पर भी नियंत्रण रखने में हमारी मदद करता है। यह हमें तनाव और चिंता से मुक्त करने का एक असरदार तरीका है। यह एक दवा की तरह है, जो हमारे शरीर के अंगों के कार्यों करने के ढंग को नियमित करके हमें विभिन्न बीमारियों से बचाने का कार्य करता है तथा हमारे शरीर को मजबूत बनाता है और हमें स्वस्थ रहने में मदत करता है। 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है जब लोगों को योग के लाभों के बारे में जागरूक किया जाता है।

यह केवल एक शारीरिक क्रिया ही नहीं है, क्योंकि यह हमें मानसिक, भावनात्मक और आत्मिक विचारों पर नियंत्रण करने के योग्य भी बनाता है। यह हमारे मस्तिष्क को तेज करता है, बौद्धिक स्तर को सुधारता है और उच्च स्तर की एकाग्रता में मदद करता है। यदि हम नियमित रूप से अभ्यास करते हैं तो हम योग से आत्म-अनुशासन और आत्म-जागरूकता विकसित कर सकते हैं।

  • योग एक कला है जो हमारे शरीर, मन और आत्मा को एक साथ जोड़ता है और हमें मजबूत और शांतिपूर्ण बनाता है। योग आवश्यक है क्योंकि यह हमें फिट रखता है, तनाव को कम करने में मदद करता है और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखता है और एक स्वस्थ मन ही अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करने में सहायता कर सकता है।
  • योग आंतरिक शांति प्राप्त करने और तनाव तथा अन्य समस्याओं के खिलाफ लड़ाई में मदद करता है। योग एक व्यक्ति में शांति के स्तर को बढ़ाता है और उसके आत्मविश्वास को और अधिक बढ़ाने तथा उसे खुश रहने में मदद करता है।
  • एक स्वस्थ व्यक्ति एक अस्वस्थ व्यक्ति की तुलना में अधिक काम कर सकता है। आजकल जीवन बहुत तनावपूर्ण है और हमारे आसपास बहुत प्रदूषण है। यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण है। सिर्फ 10-20 मिनट का योग हर दिन आपके स्वास्थ्य को अच्छा रहने में मदद कर सकता है। बेहतर स्वास्थ्य का मतलब बेहतर जीवन है।
  • आजकल लोग आलसी, थके हुए या नींद की कमी महसूस करते हैं जिसके कारण वे अपने जीवन में अधिकतर मौज-मस्ती से चूक जाते हैं और अपने काम को सही ढंग से पूरा करने में सक्षम नहीं हैं।
  • सक्रियता होने के नाते आप अपने आसपास होने वाली चीजों के बारे में अधिक जागरूक रहते हैं और अपने काम को अधिक कुशलतापूर्वक और जल्दी से पूरा कर पाते हैं यह सब करने का एक तरीका नियमित रूप से योग का अभ्यास करना है।
  • लोग आजकल कई प्रकार के दर्द से ग्रस्त हैं। वे पैर की उंगलियों को छूने या नीचे की ओर झुकने के दौरान कठिनाइयों का सामना करते हैं। योग का नियमित अभ्यास इन सभी प्रकार के दर्द से राहत में मदद करता है। योग करने से इन सभी चीजों का प्रभाव कुछ दिनों में कम होता देखा जा सकता है।
  • योग आपके दिल को स्वस्थ बनाने में मदद करता है और यह आपके शरीर और नसों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर अधिक कुशलता से काम करता है। यह आपके शरीर को ऑक्सीजन युक्त रखने में मदद करता है।
  • योग आपके शरीर को शांत करने और आराम करने में मदद करता है जिसका मतलब तनाव का कम होना है और आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते है।
  • यही कारण है कि बच्चों और किशोरों को योग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि यह उनकी पढ़ाई में बेहतर तरीके से ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।
  • योग को आसान तक सीमित होने की वजह से आंशिक रूप से ही समझा जाता है, लेकिन लोगों को शरीर, मन और सांस को एकजुट करने में योग के लाभों का एहसास नहीं है। किसी भी आयु वर्ग और किसी भी शरीर के आकार के व्यक्ति द्वारा योग का चयन और इसका अभ्यास किया जा सकता है।
  • यह किसी के लिए भी शुरू करना संभव है। आकार और फिटनेस स्तर से कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि योग में विभिन्न लोगों के अनुसार प्रत्येक आसन के लिए संशोधन मौजूद हैं।

योग के फायदे –

  • मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार
  • शरीर के आसन और एलाइनमेंट को ठीक करता है
  • बेहतर पाचन तंत्र प्रदान करता है
  • आंतरिक अंग मजबूत करता है
  • अस्थमा का इलाज करता है
  • मधुमेह का इलाज करता है
  • दिल संबंधी समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है
  • त्वचा के चमकने में मदद करता है
  • शक्ति और सहनशक्ति को बढ़ावा देता है
  • एकाग्रता में सुधार
  • मन और विचार नियंत्रण में मदद करता है
  • चिंता, तनाव और अवसाद पर काबू पाने के लिए मन शांत रखता है
  • तनाव कम करने में मदद करता है
  • रक्त परिसंचरण और मांसपेशियों के विश्राम में मदद करता है

Conclusion : 

कोई भी व्यक्ति योग का अभ्यास कर सकता है चाहे वह किसी भी उम्र का हो या जिस भी धर्म का पालन करता हो। जब हम योग को अपने जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा  बनाते हैं और हर दिन इसका अभ्यास करते हैं तो यह हम सभी के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने के लिए सभी को इसका अभ्यास जरूर करना चाहिए।

Tags : adarsh nagrik essay in hindiadarsh nagrik ke kartavyaadarsh nagrik par anuchedadarsh nagrik par nibandhan ideal citizen essayan ideal citizen essay 250 wordsan ideal citizen essay for class 6an ideal citizen essay in englishan ideal citizen paragraphan ideal citizen paragraph in englishan ideal citizen short paragraphduties of a good citizen discursive essayduties of a good citizen essayduties of a good citizen essay in Englishduties of a responsible citizen essayduties of good citizen essayduties of good citizen short essayessay an ideal citizenessay on an ideal citizenessay on an ideal citizen for class 7essay on an ideal citizen in 100 wordsessay on an ideal citizen in 500 wordsessay on duties of a good citizenessay on duties of a good citizen for class 9essay on ideal citizenessay on responsibilities of a good citizenessay on responsibilities of a good citizen for class 5essay on responsibilities of a good citizen for class 8essay on responsibilities of a good citizen for class 9essay on responsibility of good citizenessay on rights and responsibilities of a good citizennnagriko ke kartavyaparagraph on ideal citizenResponsibilities of a good citizen essay in englishresponsibilities of a good citizen essay in urduresponsibilities of a good citizen speechresponsibilities of good citizen essaythe duties of a good citizen essaywho is a good citizen essaywrite an article on responsibilities of a good citizenwrite an essay on an ideal citizen
Abhilash Kumar

The author Abhilash Kumar

Abhilash Kumar is the founder of “Studyguru Pathshala” brand & its products, i.e. YouTube, Books, PDF eBooks etc. He is one of the most successful bloggers in India. He is the author of India’s the best seller “Descriptive Book”. As a social activist, he has distributed his books to millions of deprived and needy students.

305 Comments

  1. I believe this is one of the such a lot vital info for me.
    And i am glad reading your article. However wanna remark on few general issues, The site
    taste is great, the articles is actually nice : D.
    Good task, cheers

    Look at my homepage; ohio mesothelioma lawyer

  2. Thanks , I’ve just been looking for info about this topic for ages and yours is the
    greatest I’ve discovered so far. But, what concerning the conclusion? Are you certain about
    the source?

    Check out my homepage 188bet

  3. After looking at a handful of the articles on your website, I truly
    appreciate your way of blogging. I book marked it to my bookmark website list and will
    be checking back soon. Please check out my website as well
    and let me know what you think.

    Here is my blog post: demo slot pragmatic rupiah

  4. Вашим планом станет работать коллектив специалистов. Все Без Исключения эксперты учреждения Proseo Group владеют эффективным навыком во продвижении веб-сайтов со поддержкой сеть интернет-менеджмента также мотивированы достичь значительных итогов согласно Вашему плану
    http://my-red-dos.ru/

  5. Сдать брендовые вещи runo-zolotoe.ru

    Приглашаем Вас нанести визит в наш онлайн магазин Золотое Руно в Москве. Здесь Вы сможете приобрести дорогостоящие товары, брендовые шмотки, бриллианты, швейцарские часы за небольшую цену, а ещё сдать ненужные вещи под залог или отдать их безвозвратно. Мы приобретаем Ваш товар, сразу отдавая деньги. Ещё можно отправить фотографии на оценивание и мы назовем заблаговременную цену товара.

    Если Вы хотели найти скупка брендовых ювелирных изделий то быстрее заходите на данный сайт. На онлайн портале runo-zolotoe.ru существует онлайн комиссионный магазин с большим выбором. Это: цепочки, серьги, подвески и многое другое. Компании, которые мы представляем: Tiffany, Bvlgari, Damiani, Chopard и другие самые известные и престижные. Если у Вас есть украшения этих брендов, но они Вам не требуются, то быстрее приносите их нам и получите деньги.

    Золотое руно находится по адресу: ул. Арбат, д. 36/2, с. 3. График работы по будням с 10:00 до 23:00, в субботу и воскресенье с 11:00 до 22:00. Заходите или забронируйте визит заранее на встречу с мастером по номеру телефона +7(926)618-88-68 и определите удобное для Вас время. У нас работают только профессионалы, которые ориентируются в фирменных компаниях, качестве товара и их состоянии.

    В нашей жизни иногда случается трудная финансовая ситуация. Когда немедленно требуются деньги, но не имеешь понятия, где их достать. Ломбарды всю жизнь выручали своих клиентов срочной вероятностью пополнить свой бюджет. Украшения-это товар не первой нужности и многие расстаются с ними очень просто. На интернет сайте runo-zolotoe.ru Вы можете с легкостью обменять драгоценности на деньги в срочном порядке.

  6. It’s appropriate time to make a few plans for the future
    and it’s time to be happy. I have learn this publish and if I may I want to recommend you few attention-grabbing things or suggestions.
    Perhaps you could write next articles referring to this article.

    I wish to read even more things about it!

    Feel free to visit my site; Mobet.com

  7. Hello, I think your blog might be having browser compatibility issues.
    When I look at your website in Firefox, it looks fine but
    when opening in Internet Explorer, it has some overlapping.
    I just wanted to give you a quick heads up! Other then that, superb blog!

    my webpage … Tấm compact

  8. Hi Dear, are you in fact visiting this web site daily,
    if so then you will without doubt take pleasant knowledge.

    Here is my page; seorankhigher (Francisca)

  9. Fantastic goods from you, man. I have understand you stuff
    previous to and you’re just too excellent. I really like whst you’ve acquired
    here, really like what you are saying and thee way in which you say it.
    You make iit entertainingg and you still care for to keep iit smart.
    I can not wait to read much more from you. This is actually a terrific web site.

    Here is my web blog … https://www.ghostcraftmc.com/profile.php?section=personality&id=722383

  10. Мы уверены, что каждый покупатель найдет у нас все необходимое для чистоты и уборки, а наши условия его полностью устроят.
    https://chisteam.ru/catalog/Cleaning_equipment/ Профессиональный уборочный инвентарь для клининга поможет поддерживать уровень чистоты и комфорта на высоте в отеле и кафе, торговом центре и магазине, офисе и любом другом помещении вне зависимости от его назначения и размера.

  11. Hello! This post could not be written any better! Reading through this post reminds me of my previous room
    mate! He always kept chatting about this. I will forward this write-up to him.
    Pretty sure he will have a good read. Thanks for sharing!

    Also visit my web blog … 카지노사이트

  12. Its like you read my mind! You appear to understand a lot about this,
    like you wrote the guide in it or something.
    I believe that you can do with some p.c. to drive the
    message house a bit, however instead of that, this is wonderful
    blog. A great read. I’ll definitely be back.

    Visit my page; black haired porn

  13. I got this web page from my pal who informed me concerning this website and at the moment this
    time I am visiting this web site and reading very informative articles at this place.

    Feel free to surf to my web site ij start canonn

  14. Excellent post however I was wanting to know if you could write a litte more on this subject?
    I’d be very grateful if you could elaborate a little bit more.
    Bless you!

    Here is my website: risperidone where to buy

  15. hey there and thank you for your information – I’ve
    definitely picked up something new from right here.
    I did however expertise some technical points using this
    site, since I experienced to reload the web site a lot of times previous to I
    could get it to load properly. I had been wondering if your
    web hosting is OK? Not that I’m complaining, but sluggish loading instances times will sometimes affect your placement in google and could
    damage your high-quality score if advertising and marketing with Adwords.
    Well I’m adding this RSS to my email and can look out for a lot more of your respective
    exciting content. Ensure that you update this again very soon.

    My website: thai porn videos

  16. The other day, while I was at work, my sister stole my apple ipad and tested to see
    if it can survive a 30 foot drop, just so she can be a youtube sensation. My apple ipad is now broken and she has 83 views.

    I know this is entirely off topic but I had to share it
    with someone!

    My blog post Olivia

  17. What’s Pin up books colleagues, how is everything,
    and what you would like to say concerning this
    article, in my view its in fact amazing designed for me.

  18. Hola! I’ve been following your website for a while now and finally got the bravery to go
    ahead and give you a shout out from Houston Texas! Just wanted to mention keep up the fantastic work!

    My webpage 1win bonus

  19. Cмотреть сериал онлайн, Озвучка – Перевод HDrezka Studio, Jaskier, NewStudio, Дубляж Игра в кальмара 2 сезон 1 серия Смешарики. Новый сезон, Элита, Теория большого взрыва, Тень и Кость, Бывшие, По ту сторону изгороди – все серии, все сезоны.

Leave a Response

error: Content is protected !!