close
Essays

वर्क फ्रॉम होम पर निबंध (essay on work from home in hindi)

वर्क फ्रॉम होम पर निबंध (essay on work from home in hindi)

Introduction :

‘वर्क फ्रॉम होम’ कार्य करने का एक आधुनिक तरीका है, जहां कंपनी या फर्म के कर्मचारी अपने घर से ही अपना काम कर सकते हैं। घर से काम करने से कर्मचारियों के साथ-साथ कंपनियों के प्रबन्धको को भी आसानी रहती है क्योंकि पूरा काम समय पर बड़ी आसानी से समाप्त किया जा सकता है। कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए दुनिया भर की कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम की नीति अपनाई। भारत के लिए यह भले ही नई बात हो, लेकिन दुनिया के अन्य देशों में यह चलन पहले से ही मौजूद था। ‘वर्क फ्रॉम होम’ ने कई व्यावसायो और कंपनियों के लिए काम करने की नई संभावनाओं की राहे खोल दी है। कई कम्पनियाँ इसके माध्यम से अपने व्यापार मॉडल में सुधार कर रही है और साथ ही इसका फायदा उनके कर्मचारियों को भी मिल रहा है।

यदि कोई कर्मचारी स्वास्थ संबंधित समस्याओं का सामना कर रहा हैं, तो ‘वर्क फ्रॉम होम उनके लिए एक अच्छा उपाय साबित हो सकता है। यही कारण है कि आजकल, अधिकांश आईटी और अन्य संबंधित कंपनियां अपने कर्मचारियों को यह विकल्प दे रही हैं। लेकिन वर्क फ्रॉम होम हर किसी की क्षमता और व्यक्तित्व के लिए उपयुक्त नहीं है। कुछ कर्मचारी कार्यालय के वातावरण में काम करना पसंद करते हैं।

  • कोरोना वाय़रस संक्रमण के खतरे को देखते हुए दुनिया भर की कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम की नीति अपनाई है. भारत के कॉरपोरेट कल्चर के लिए यह भले ही नई बात है और आपदा के दौर में अपनाई गई व्यवस्था है, लेकिन दुनिया के अन्य देशों में यह चलन पहले से ही है.
  • कई कंपनियों ने कर्मचारियों को घर से काम करने (वर्क फ्रॉम होम) की सुविधा दी है. यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि ‘कम्युनिटी ट्रांसमिशन’ को रोका जा सके.
  • हालांकि घर से काम करने वाले अधिकतर लोग अब नई मुश्किलों से जूझ रहे हैं. कई लोग मानसिक तनाव और दबाव झेल रहे हैं. इसकी कई वजहें हैं.
  • कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किये गए लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर कंपनियों ने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम का विकल्प दे दिया है. घर से काम करने के कारण कुछ लोग आलस्य महसूस करने लगे हैं. कुछ लोगों का मानना है कि घर पर काम करने के कारण अक्सर उनके गर्दन और कंधों में दर्द रहने लगा है.
  • नेशनल करियर सर्विस ने कहा है कि वर्क फ्रॉम होम को सफल बनाने के लिए जरूरी है आप हर दिन के काम की पूरी लिस्ट बनाएं और उसे शाम में चेक करें कि आपने सारे काम पूरे कर लिए हैं या नहीं. दूसरी बात यह है कि घर पर आप ऑफिस जैसा माहौल बनायें.
  • वर्क फ्रॉम होम के दौरान आप अपने काम के समय को लेकर स्पष्ट रहें. जैसे आप ऑफिस जाने के बाद एक निर्धारित समय तक काम करते हैं, वैसे ही आप घर से भी निर्धारित समय में ही काम करें. आप उस काम के बीच में ना डिस्टर्ब हों, ना कोई और काम करें. इसके साथ ही नेशनल करियर सर्विस ने कहा है कि ऑफिस के समय में केवल ऑफिस का काम करें.
  • अपने घर से काम करते समय भी आपको अपने सहकर्मियों के साथ संपर्क में रहना चाहिए. दूसरी बात यह है कि ऑफिस के कामकाज से संबंधित बातचीत करने के लिए आप डिजिटल संचार माध्यम का उपयोग करें. आप ईमेल कर सकते हैं, आप फोन कर सकते हैं, आप चैट कर सकते हैं या वीडियो कॉल कर सकते हैं. 
  • घर से ग्रॉसरी का सामान खरीदने के लिए बाहर निकलें तो साथ में सैनिटाइजर जरूर रखें. वजह यह है कि ग्रॉसरी शॉप या सुपरमार्केट में कई चीजों को छूना पड़ सकता है. कार्ट, काउंटर, शेल्‍फ वगैरह को छूने पर हाथों पर सैनिटाइजर जरूर लगाएं
  • जरूरी नहीं है कि आप सर्जिकल मास्‍क ही पहनें. हेल्‍थकेयर प्रोफेशनल्‍स को इनकी ज्‍यादा जरूरत होती है. घर पर कपड़े से बने मास्‍क भी आपकी सुरक्षा करने में मददगार होते हैं. आवश्‍यक वस्‍तुएं खरीदने के लिए बाहर निकलें तो मास्‍क जरूर पहन लें.
  • हफ्तेभर की ग्रॉसरी खरीदना पर्याप्‍त है. सरकार ने भरोसा दिया है कि वह आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति में बाधा नहीं आने देगी. इस दौरान प्रोटीनयुक्‍त खाना खाने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि यह इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है और सेहतमंद होता है.
  • ज्‍यादातर दुकानों के सामने अब दुकानदारों ने गोले खींच दिए हैं. ऐसा सोशल डिस्‍टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी को बनाए रखने के लिए किया गया है. ग्रॉसरी खरीदते वक्‍त एक-दूसरे से छह फीट की दूरी बनाकर रखना सही है.
  • जितना संभव हो डिजिटल पेमेंट का इस्‍तेमाल करें. यह न केवल संक्रमण के खतरे को कम करता है, बल्कि कैश बचाने में भी मदद करता है. इसके चलते लॉकडाउन में छोटी-छोटी अवधियों में आपको एटीएम नहीं भागना पड़ता है. ग्रॉसरी खरीदकर घर वापस लौटने पर 20 सेकेंड तक अपने हाथों को साबुन से धुलना नहीं भूलें.
  • इसकी वजह यह है कि ज्यादातर मोबाइल ‘हाई-टच सरफेस’ माने जाते हैं. यहां हम ऐसी बातें बता रहे हैं जिनका ध्यान आपको स्मार्टफोन और लैपटॉप सहित गैजेट्स को साफ करते वक्त रखना है.

Conclusion :

वर्क फ्रॉम होम करते हुए शुरुआती समय में कई बार काफी थकान महसूस होती है और काम नीरस लगने लगता है। वर्क फ्रॉम होम करने वाले कर्मचारीयो के कार्य की निगरानी करने में भी कठिनाई होती है। कंपनियां कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं लेकिन बेहतर परिणाम के लिए कुछ नियम भी होने चाहिए ताकि घर से काम प्रभावी ढंग से और समय सीमा के भीतर हो सके। वर्क फ्रॉम होम रोमांचक और लाभदायक है, लेकिन काम में स्वतंत्रता से जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती हैं।

मानसिक स्वास्थ्य

Introduction :

गांधी जी ने एक बार कहा था, ” स्वास्थ्य ही वास्तविक धन है सोना और चांदी नहीं”। यह कथन हमारे जीवन में स्वास्थ्य के महत्व को इंगित करता है। लोग आमतौर पर अपने शारीरिक स्वस्थ पर अधिक ध्यान देते हैं और मानसिक फिटनेस को अनदेखा करते हैं। लेकिन यह भी सत्य है कि मानसिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शारीरिक स्वास्थ्य। हम अपने विकसित मस्तिष्क के कारण अपने जीवन को नियंत्रित कर पाते हैं। इसलिए, बेहतर प्रदर्शन और परिणाम के लिए हमारे शरीर और दिमाग को फिट और स्वस्थ रखना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

आक्रामकता, नकारात्मक सोच, निराशा और भय ऐसे कारक हैं जो हमारे फिटनेस स्तर पर बहुत प्रभाव डालते हैं। मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति हमेशा अच्छे मूड में होता है और आसानी से संकट और ख़राब स्थितियों को आसानी से व्यवस्थित कर सकता है। मानसिक फिटनेस महसूस करने और सोच की सकारात्मकता को दर्शाता है जो जीवन का आनंद लेने की हमारी क्षमता में सुधार करता है।

आजकल फिटनेस शब्द का इस्तेमाल मनोवैज्ञानिकों, स्कूलों, संगठनों और सामान्य लोगो द्वारा तार्किक सोच और तर्क क्षमता को दर्शाने के लिए किया जा रहा है। उसी तरह मानसिक इलनेस स्वास्थ्य की अस्थिरता है, जिसमें सोच और व्यवहार में अप्रत्याशित परिवर्तन आता हैं। तनाव या अन्य घटनाओं के कारण मानसिक बीमारी हो सकती है। यह आनुवंशिक कारकों, सामाजिक तनाव और खराब शारीरिक स्वास्थ्य से भी उत्पन्न हो सकती  है।

  • शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य का निकट संबंध है और यह निस्संदेह रूप से सिद्ध हो चुका है कि अवसाद के कारण हृदय और रक्तवाहिकीय रोग होते हैं।
  • मानसिक विकार व्यक्ति के स्वास्थ्य-संबंधी बर्तावों जैसे, समझदारी से भोजन करने, नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद, सुरक्षित यौन व्यवहार, मद्य और धूम्रपान, चिकित्सकीय उपचारों का पालन करने आदि को प्रभावित करते हैं और इस तरह शारीरिक रोग के जोख़िम को बढ़ाते हैं।
  • मानसिक अस्वस्थता के कारण सामाजिक समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं जैसे, बेरोजगार, बिखरे हुए परिवार, गरीबी, नशीले पदार्थों का दुर्व्यसन और संबंधित अपराध।
  • मानसिक अस्वस्थता रोगनिरोधक क्रियाशीलता के ह्रास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
  • अवसाद से ग्रस्त चिकित्सकीय रोगियों का हश्र बिना अवसाद से ग्रस्त रोगियों से अधिक बुरा होता है।
  • लंबे चलने वाले रोग जैसे, मधुमेह, कैंसर,हृदय रोग अवसाद के जोखिम को बढ़ाते हैं।
  • कोई व्यक्ति जो शारीरिक रूप से अयोग्य है वह अपने परिवार की देखभाल नहीं कर सकता है। इसी तरह कोई व्यक्ति मानसिक तनाव का सामना कर रहा है और अपनी भावनाओं को संभालने में अक्षम है तो वह परिवार के साथ अच्छे रिश्तों का निर्माण और उनको बढ़ावा नहीं दे सकता है।
  • यह कहना बिल्कुल सही है कि एक शारीरिक रूप से अयोग्य व्यक्ति ठीक से काम नहीं कर सकता। कुशलतापूर्वक काम करने के लिए अच्छा मानसिक स्वास्थ्य बहुत आवश्यक है। काम पर पकड़ बनाने के लिए अच्छे सामाजिक और संज्ञानात्मक स्वास्थ्य का आनंद लेना चाहिए।
  • ख़राब शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य भी अध्ययन में एक बाधा है। अच्छी तरह से अध्ययन करने के लिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के अलावा अच्छा संज्ञानात्मक स्वास्थ्य बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है।
  • हमारा मानसिक स्वास्थ्य मूल रूप से, जिस तरह से हम महसूस करते हैं, अलग-अलग परिस्थितियों में सोचते हैं और स्थिति को नियंत्रित करते हैं, आदि को प्रभावित करता है। मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए शारीरिक स्वास्थ्य को बरकरार रखना महत्वपूर्ण है।
  • सामाजिक स्वास्थ्य समाज में अपने दोस्तों, पड़ोसियों, रिश्तेदारों और अन्य लोगों के साथ पारस्परिक संबंधों को संवारने और बनाए रखने की क्षमता रखता है। यह उचित रूप से कार्य करने और विभिन्न सामाजिक परिस्थितियों के अनुकूल होने के लिए किसी व्यक्ति की क्षमता को दर्शाता है।
  • जब एक व्यक्ति का मस्तिष्क सभी मानसिक प्रक्रियाओं को कुशलता से निष्पादित करता है तो उसे अच्छे संज्ञानात्मक स्वास्थ्य का आनंद लेना कहा जाता है। प्रक्रियाओं और क्रियाकलापों में नई बातें, अच्छे निर्णय, अपनी बात और मजबूत संवाद करने के लिए भाषा का कुशल उपयोग करना शामिल है।
  • आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बरकरार रखने से एक व्यक्ति अधिक सकारात्मक, जुझारू और सुलझा हुआ बनता है।
  • स्वास्थ्य का मतलब केवल आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य नहीं है बल्कि इसके बारे में ऊपर बताए गए विभिन्न तत्व भी इसमें शामिल हैं। जहाँ अच्छा शारीरिक स्वास्थ्य एक स्वस्थ जीवन के लिए आधार है वहीँ आपको एक स्वस्थ्य जीवन का आनंद लेने के लिए अन्य सभी स्वास्थ्य घटकों को बनाए रखना आवश्यक है।

Conclusion :

जीवन में हर कदम पर प्रतिस्पर्धा होती है। प्रत्येक व्यक्ति दूसरे की बराबरी करना चाहता है चाहे वह स्कूल या कॉलेज स्तर पर हो या जीवन में स्वास्थ्य शैली को बनाए रखनी की हो। लोगों को इस तथ्य को पहचानना चाहिए कि स्वास्थ्य पहले है। हम यह सब तभी कर सकते हैं जब हम स्वस्थ होते हैं और जीवन के अन्य पहलुओं पर बेहतर काम करते हैं। सरकार को देश की भलाई के लिए अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएँ भी प्रदान करनी चाहिए।

मानसिक बीमारी का इलाज़ संभव है। हम सकारात्मक सोच और अपनी जीवनशैली में बदलाव लाकर इस बीमारी को दूर कर सकते हैं। नियमित व्यायाम जैसे कि सुबह की सैर, योग और ध्यान मानसिक स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए बेहतरीन औषधि साबित हुए हैं। अच्छा भोजन और पर्याप्त नींद लेना भी बहुत जरूरी है। तनावमुक्त और निरोगी जीवन के लिए अच्छा मानसिक स्वास्थ्य बहुत जरूरी है, क्योंकि हम सभी को अपने -अपने जीवन में बड़ी सफलताएं हासिल करनी है जिसके लिए अच्छे मानसिक स्वास्थ्य की बहुत जरूरत होती है।

कोरोना महामारी में जीवन

Introduction :

कोरोना महामारी ने हमारे दैनिक जीवन को पूरी बदल कर रख दिया है। इस महामारी के कारण लाखो लोग बुरी तरह से प्रभावित हुए है, जो या तो बीमार हैं या इस बीमारी के फैलने के कारण मारे जा रहे हैं। इस वायरल संक्रमण के सबसे आम लक्षण बुखार, सर्दी, खांसी, हड्डियों में दर्द और सांस लेने में समस्या है। यह, पहली बार लोगों को प्रभावित करने वाला एक नया वायरल रोग होने के कारण, अभी तक इसकी वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो सकी हैं। इसलिए अतिरिक्त सावधानी बरतने पर जोर दिया जाना बहुत जरुरी है, जैसे कि स्वच्छता, नियमित रूप से हाथ धोना, सामाजिक दूरी और मास्क पहनना आदि। 

विभिन्न उद्योग और व्यापारिक क्षेत्र इस महामारी के कारण प्रभावित हुए हैं जिनमें फार्मास्यूटिकल्स उद्योग, बिजली क्षेत्र और पर्यटन शामिल हैं। यह वायरस नागरिकों के दैनिक जीवन के साथ-साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भी भारी प्रभाव डाल रहा है। एक देश से दूसरे देश की यात्रा करने पर प्रतिबंध है। यात्रा के दौरान, कोरोना मामलों की संख्या बढ़ते हुए देखी गयी है जब परीक्षण किया गया, खासकर जब वे अंतरराष्ट्रीय दौरे से लौट रहे हों।

  • कोरोना वायरस ने भारत की शिक्षा को प्रभावित किया है। फिलहाल मार्च महीने से लॉकडाउन की वजह से विद्यालय बंद कर दिए गए है। सरकार ने अस्थायी रूप से स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया।
  • शिक्षा क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण समय है क्यों कि इस अवधि के दौरान प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। इसके साथ बोर्ड परीक्षाओं और नर्सरी स्कूल प्रवेश इत्यादि सब रुक गए है।
  • शिक्षा संस्थानों के बंद होने का कारण दुनिया भर में लगभग 600  मिलियन शिक्षार्थियों को प्रभावित करने की आशंका जातायी जा रही है।
  • ऑनलाइन क्लासेस के ज़रिये विद्यार्थी इस प्रकार के अनोखे शिक्षा प्रणाली को समझ पाए है। लॉकडाउन के दुष्प्रभाव को ऑनलाइन शिक्षा पद्धति से कम कर दिया है।
  • केंद्र सरकार ने शिक्षा प्रणाली को विकसित करने हेतु पहले साल की तुलना में इस साल व्यय अधिक किया है ताकि कोरोना संकटकाल के नकारात्मक प्रभाव शिक्षा पर न पड़े। सीबीएसई ने विशेष टोल फ्री नंबर लागू किया है जिसके माध्यम से विद्यार्थी घर पर रहकर अधिकारयों से मदद ले सकते है।
  • बारहवीं कक्षा के विषय संबंधित पुस्तकें ऑनलाइन जारी की गयी है ताकि बच्चो की शिक्षा में बिलकुल बाधा न आये।
  • लॉक डाउन में कुछ बच्चे शिक्षा को लेकर ज़्यादा गंभीर नहीं रहे, वह सोशल मीडिया में चैट मोबाइल में गेम्स खेलते है और अपने कीमती समय को बर्बाद कर रहे थे।
  • अभी माता -पिता की यह जिम्मेदारी है कि लॉकडाउन में भी बच्चे घर पर अनुशासन का पालन करे और ऑनलाइन शिक्षा को गम्भीरतापूर्वक ले और खाली समय में ऑनलाइन एनिमेटेड शिक्षा संबंधित वीडियोस और विभिन्न ऑनलाइन वर्कशीट्स के प्रश्नो को हल करें।
  • कोविड-19 की महामारी ने आज समूचे विश्व की अर्थव्यवस्था, शैक्षिक व्यवस्था तथा सामाजिक स्तर को अत्यंत प्रभावित किया है।
  • कोरोना वायरस ने पुरे विश्व केशक्तिशाली देशों को घुटनो पर लाकर रख दिया है। सारे देश मिलकर कोरोना वायरस से मुक्ति पाने में जुटी है और डॉक्टर्स ,नर्सेज एकजुट होकर लड़ रहे है। उनकी जितनी भी सराहना की जाए कम होगी।
  • नरेंद्र मोदी जी ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कठोर कदम उठाये है जो हमारे देश की भलाई के लिए है और हम सभी को एक भारतीय होने के नाते इस कठोर समय में उनका साथ देना चाहिए ताकि हम देश को रोगमुक्त कर सके। ऐसा करने पर जल्द ही ज़िन्दगी फिर से वापस पटरी पर आ जाएगी। कोरोना वायरस के खिलाफ यह महायुद्ध तब तक जारी रहेगा जब तक हम इस वायरस को जड़ से ख़त्म ने करे।
  • एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग हो या फिर लैब में लोगों की जांच, सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए कई तरह की तैयारी की है। इसके अलावा किसी भी तरह की अफवाह से बचने, खुद की सुरक्षा के लिए कुछ निर्देश जारी किए हैं जिससे कि कोरोना वायरस से निपटा जा सकता है।
  • कोरोनावायरस से बचाव के लिए वर्तमान में कोवैक्सीन तथा कोवीशील्ड नामक दो टीके लगाए जाना शुरू हो चुके है। एक्सपर्ट्स के अनुसार दोनों ही टीके सुरक्षित है। इस वैक्सीन की दो डोज निश्चित समय के अंतराल पर दी जाती है। अभी यह वैक्सीन आयु के अनुसार देश में लगाई जा रही है।

Conclusion :

लॉकडाउन ने प्रवासी श्रमिकों को भी प्रभावित किया है, जिनमें से कई उद्योगों को बंद करने के कारण अपनी नौकरी खो चुके हैं और सरकार ने प्रवासियों के लिए राहत उपायों की घोषणा भी की ताकि वे अपने अपने घर वापस लौट सके। सभी सरकारें, स्वास्थ्य संगठन और अन्य प्राधिकरण लगातार कोरोना से प्रभावित मामलों की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। डॉक्टर और सम्बंधित अधिकारी इन दिनों स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता को बनाए रखने में बहुत कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं।

शहरी बेरोजगारी

Introduction :

बेरोजगारी एक गंभीर समस्या है जिसका सामना दुनिया के हर देश को करना पड़ रहा है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें एक कुशल और प्रतिभाशाली व्यक्ति नौकरी करना तो चाहता था लेकिन उसे नौकरी नहीं मिल पाती है। भारत उन विकासशील देशों में से एक है जो बेरोजगारी की समस्या से बुरी तरह से पीड़ित है। लेकिन भारत में बेरोजगारी की समस्या मांग की कमी का परिणाम नहीं है, बल्कि अधिक जनसंख्या वृद्धि के कारण है। चूंकि COVID-19 महामारी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चरमरा कर रख दिया है और बड़े पैमाने पर लोगो की नौकरियाँ छीन चुकी है, कोरोनोवायरस संक्रमण के बाद बेरोजगारी शहरी भारतीयों के लिए दूसरी सबसे बड़ी चिंता बन चुकी है। 

भारत भर में किए गए एक सर्वेक्षण में, शहरी क्षेत्रों में लगभग 87 प्रतिशत स्व-नियोजित उत्तरदाताओं ने कोरोनोवायरस (COVID-19) महामारी के कारण अपना रोजगार खो दिया है। इसका प्रभाव देश के ग्रामीण क्षेत्रों से आये श्रमिकों पर भी अधिक पड़ा था। सामान्य तौर पर, शहरी क्षेत्रों में रोजगार की हानि सर्वेक्षण के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में अधिक थी। सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की है जो 2019-20 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद का 10% है, जो गरीब, मजदूरों, प्रवासियों को रोजगार प्रदान करने के लिए है, जिनकी कोरोनावाइरस महामारी की वजह से अपनी नौकरी खो दी है।

अर्थव्यवस्था में बेरोजगारी के रूप –

1) खुली बेरोजगारी –

इस प्रकार की बेरोजगारी में श्रमिकों को कार्य करने के लिए अवसर प्राप्त नहीं होते जिनसे उन्हे नियमित आय प्राप्त हो सके । इस बेरोजगारी का मुख्य कार पूरक साधनों और पूंजी का अभाव है। यहाँ जनसंख्या वृद्धि की तुलना में पूंजी निर्माण की गति भी बहुत धीमी होती है । इसलिए, पूंजी-निर्माण की तुलना में श्रम-शक्ति अधिक तीव्रता से बद है। इसे ‘संरचनात्मक बेरोजगारी’ भी कहते हैं ।

2) अल्प रोजगारी-

अल्पविकसित अर्थव्यवस्था मे अल्प-रोजगारी को दो प्रकार से परिभाषा कर सकते हैं: प्रथम अवस्था वह है जिसमें एक व्यक्ति को उसकी योग्यतानुसार रोजगार मिल पाता । द्वितीय अवस्था वह है जिसमें एक श्रमिक को सम्पूर्ण दिन या कार्य से सम्पूर्ण स के अनुसार पर्याप्त कार्य नहीं मिलता । अत: श्रमिकों को पूर्णकालिक रोजगार नहीं मिल पा अर्थात् वर्ष में कुछ दिनों या किसी विशेष मौसम में ही कार्य मिल पाता है । इसी कारण इसे ‘मीर बेरोजगारी’ भी कहते हैं ।

3) ग्रामीण बेरोजगारी –

ग्रामीण क्षेत्रों में जनसंख्या बढ़ने से भूमि पर जनसंख्या का भा जाता है । भूमि पर जनसंख्या की मात्रा बढ़ने से कृषकों की संख्या भी बद जाती है । जिसके प्रच्छन्न बेरोजगारी की मात्रा बढ जाती है । अधिकांश श्रम-शक्ति प्राथमिक व्यवसायों में पं रहती है तथा व्यावसायिक ढाँचे के बेलोच होने के कारण गैर-व्यस्त मौसम में मी यह श्रमिक बाहर नहीं जाते ।

इसी कारण मौसमी बेरोजगारी पैदा होती है । मौसमी बेरोजगारी की मानव शक्ति के अल्प-प्रयोग से सम्बंधित है । यदि किसी विशेष मौसम में बेरोजगार श्रमित सहायक व्यवसायों में कार्य मिल भी जाता है, तो भी वह बेरोजगार बने ही रहते हैं ।

4) शहरी बेरोजगारी –

शहरी बेरोजगारी ग्रामीण बेरोजगारी की ही प्रशाखा है । कृषि में पुंजीवादी प्रणाली के विकास के कारण तथा भूमि पर जनसंख्या के भार में वृद्धि के कारण कृषक की आर्थिक दशा प्रतिदिन बिगड़ती जाती है, जिसके कारण भारी संख्या में श्रमिक ग्रामीण क्षेत्रों से शहरों की ओर स्थानान्तरित होने लगते हैं ।

गाँवों से शहरी की ओर जनसंख्या की यह गतिशीलता शहरी आकर्षण के परिणामस्वरूप नहीं अपितु गाँवो मे पर्याप्त रोजगार के अवसर उपलब्ध न के कारण होती है ।

भारत में बेरोजगारी के कारण –

  • जनसंख्या वृद्धि की ऊँची दर बेरोजगारी की समस्या को जन्म देती है । इस दृष्टि से भारत की भूमि पर जनसंख्या का भार पहले से ही बहुत अधिक है । ऐसी स्थिति में नये रो के अवसर उपलब्ध कराने का दायित्व सहायक एवं सेवा क्षेत्र पर होता है।
  • यदि उद्योग क्षेत्र एवं सेवा क्षेत्र अपने दायित्व को पूर्ण करने में असमर्थ होते हैं तो जनसंख्या वृद्धि की तुलना में तो बेरी में वृद्धि होती है अथवा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रच्छन्न बेरोजगारी उत्पन्न होती है ।
  • दूसरी बेरोजगारी की समस्या है कि भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि क्षेत्र का विकास उप धीमा एवं निस्तेज रहा है । यह क्षेत्र विकासशील अर्थव्यवस्था की आवश्यकताओं को पूए में असमर्थ रहा है । इसका कारण कृषि क्षेत्र की उत्पादकता का स्तर कम होना है ।
  • भारत में दोषपूर्ण आर्थिक नियोजन भी रोजगार के अवसरों में कमी का एक प्रमु बना ध्या है । भारत मे अभी तक आर्थिक विकास हेतु आधारभूत ढाँचे का विकास नहीं है । विभिन्न योजनाओं में ग्रामीण क्षेत्रों का समुचित ढंग से विकास नहीं हो सकता है, ग्रामीण जनसंख्या के स्थानान्तरण को नहीं रोका जा सका है । गावों में सेवा क्षेत्रो नहीं हो सका है ।
  • योजनाकाल में कृषि एवं उद्योगों मे तकनीकी विकास नहीं हो सका है जिससे कि उत्पादन में श्रम-शक्ति का अधिक उपयोग किया जा सके । योजनाओ में बेकार पडी हुई भूमि में उपयोग, सिचाई के साधनो का समुचित विकास, भूमि संरक्षण तथा कृषि में सहायब जैसे डेयरी, मछली पालन, मुर्गी पालन आदि का पर्याप्त विकास नहीं हो सका है जिसके कारण, शिक्षित, अशिक्षित एवं प्रशिक्षित व्यक्तियों हेतु नये रोजगार के अवसर उपलब्ध नहीं हो सके हैं ।
  • शहरों में बेरोजगारी को दूर करने के लिये सर्वप्रथम हमें शिक्षा प्रणाली में सुधार करना होगा इसके लिये आवश्यक यह है कि विद्यालय एवं विश्वविद्यालय स्तर पर व्यावसायिक शिक्षा को अपनार जाए ताकि शिक्षा प्राप्त कर यह व्यवसाय उम्मुख हो तथा स्नातकोत्तर स्तर पर या शोध पर केवर मेधावी विद्यार्थियों को ही प्रवेश दिया जाए ।
  • ऐसे उद्योगों में निवेश को प्रोत्साहित करना चाहिये जिनमें शीघ्र ही पूंजी का प्रतिफल प्राप्त होने त् सम्भावना हो । बढे शहरों में बेरोजगारी के केन्द्रीयकरण को रोकने हेतु औद्योगिक क्रियाओं विचलन एवं विकेन्द्रीकरण किया जाना चाहिए ।
  • राष्ट्रीयकृत बैंकों को छोटे उद्योगों एवं स्व-रोजग युक्त इंजीनियरों द्वारा आरम्भ किये गए उद्योगों को विकसित करने के लिये पर्याप्त मात्रा में सा सुविधाएँ उपलब्ध करानी चाहिए।

Conclusion :

सरकार द्वारा रोजगार के अवसरों में वृद्धि करने के लिए इस दृष्टि अनेक योजनाएं जैसे नेहरू रोजगार योजना रोजगार गारन्टी कार्यक्रम आदि क्रियान्वित गये हैं । भारत में बेरोजगारी की समस्या चरम पर है, लेकिन अब सरकार और स्थानीय अधिकारियों ने इस समस्या को गंभीरता से लिया है और इसे कम करने के लिए काम कर रहे हैं। नीति निर्माताओं और नागरिकों को अधिक नौकरियों के निर्माण के साथ ही रोजगार के लिए सही कौशल प्राप्त करने के लिए उचित प्रयास भी करते रहना चाहिए।

कोरोना वायरस का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रभाव

Introduction :

कोरोनावायरस (COVID-19) एक संक्रामक रोग है जो कोरोनावायरस के कारण होता है। इसकी शुरुआत पहली बार दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर से हुई। डब्ल्यूएचओ ने 30 जनवरी को कोरोनवायरस को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है। कोरोनावायरस न केवल लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है बल्कि दुनिया के सभी देशों की अर्थव्यवस्थाओं को भी प्रभावित कर रहा है। विश्व व्यापार संगठन के अनुसार, व्यापार के मामले में, चीन दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक और दूसरा सबसे बड़ा आयातक है। विश्व के निर्यात का 13% और आयात का 11% केवल चीन से होता है। दुनिया के कई उद्योग अपने कच्चे माल के लिए चीन पर निर्भर हैं। 

पुरे विश्व में खरीदी जाने वाली लगभग एक तिहाई मशीनरी चीन से आती है, इसलिए कोरोनवायरस ने वैश्विक आपूर्ति पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है।चीन में कई कारखाने अब बंद हो गए हैं, निर्भर कंपनियों के लिए उत्पादन भी बंद हो गया है। उत्पादन में मंदी के कारण खपत में भी गिरावट आई है और इस तरह से दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं पर असर पड़ रहा है। कोरोनोवायरस फैलने के कारण लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध के कारण पर्यटन उद्योग को भी भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

कोरोना वायरस का आयात पर प्रभाव –

  • इस वायरस से हवाई यात्रा, शेयर बाज़ार, वैश्विक आपूर्ति शृंखलाओं सहित लगभग सभी क्षेत्र प्रभावित हो रहे हैं।
  • यह वायरस अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है, जबकि इसके कारण चीनी अर्थव्यवस्था पहले से ही मुश्किल स्थिति में है।
  • इन दो अर्थव्यवस्थाओं, जिन्हें वैश्विक आर्थिक इंजन के रूप में जाना जाता है, संपूर्ण वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती तथा आगे जाकर मंदी का कारण बन सकता है।
  • निवेशकों के बाज़ारों से बाहर निकलने के कारण शेयर बाज़ार सूचकांक में लगातार गिरावट आई है। लोग बड़ी राशि को अपेक्षाकृत सुरक्षित क्षेत्र यथा- ‘सरकारी बाॅण्ड’ में लगा रहे हैं जिससे कीमतों में तेज़ी तथा उत्पादकता में कमी देखी गई है।
  • अमेरिकी बाज़ार में वर्ष 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद सबसे खराब अनुभव हाल ही में कोरोना वायरस के कारण महसूस किया गया, ध्यातव्य है कि अमेरिकी बाज़ार में 12% से अधिक की गिरावट आई है।
  • यहाँ ध्यान देने योग्य तथ्य यह है कि जो निवेशक ऐसे संकट के समय सामान्यत: स्वर्ण में निवेश करते हैं, इस संकट के समय उन्होंने इसका भी बहिष्कार कर दिया जिससे सोने की कीमतों में गिरावट देखी गई, तथा लोगों ने सरकारी गारंटी युक्त ‘ट्रेज़री बिल’ (Treasury Bills) में अधिक निवेश करना उचित समझा।
  • Apple, Nvidia, Adidas जैसी कंपनियाँ इससे अधिक प्रभावित हो सकती हैं क्योंकि ये चीन के आपूर्तिकर्त्ताओं पर निर्भर हैं, इन्हें भविष्य में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।

भारत की अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव –

  • भारत जब अर्थव्यवस्था को पुन: पटरी पर लाने की कोशिश कर रहा है, ऐसे समय में इस वायरस का केवल सतही प्रभाव नहीं पड़ेगा तथा ऐसे कठिन समय में समस्या का समाधान मात्र ‘एयर लिफ्टिंग’ से संभव नहीं है।
  • यह समस्या न केवल आपूर्ति शृंखला को प्रभावित करेगी, अपितु यह भारत के फार्मास्यूटिकल, इलेक्ट्रॉनिक, ऑटोमोबाइल जैसे उद्योगों को गंभीर रूप से प्रभावित करेगी।
  • निर्यात, जिसे अर्थव्यवस्था के विकास का इंजन माना जाता है, इसमें वैश्विक मंदी की स्थिति में और गिरावट देखी जा सकती है, साथ ही निवेश में भी गिरावट आ सकती है।
  • भारतीय कंपनियाँ चीन आधारित ‘वैश्विक आपूर्ति शृंखला’ में शामिल प्रमुख भागीदार नहीं हैं, अत: भारतीय कंपनियाँ इससे अधिक प्रभावित नहीं होंगी।
  • दूसरा, कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आ रही है, जो कि वृहद् अर्थव्यवस्था और उच्च मुद्रास्फीति के चलते अच्छी खबर है।
  • भारत सरकार को लगातार विकास की गति का अवलोकन करने की आवश्यकता है, साथ ही चीन पर निर्भर भारतीय उद्योगों को आवश्यक समर्थन एवं सहायता प्रदान करनी चाहिये।
  • कोरोना वायरस जैसी बीमारी की पहचान, प्रभाव, प्रसार एवं रोकथाम पर चर्चा अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों द्वारा की जानी चाहिये ताकि इस बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सके।

Conclusion :

वायरस जनित यह संकट किसी अन्य वित्तीय संकट से बिलकुल अलग है। अन्य वित्तीय संकटों का समाधान समय-परीक्षणित उपायों जैसे- दर में कटौती, बेल-आउट पैकेज (विशेष वित्तीय प्रोत्साहन) आदि से किया जा सकता है, परंतु वायरस जनित संकट का समाधान इन वित्तीय उपायों द्वारा किया जाना संभव नहीं है। ऑटोमोबाइल उद्योग पहले ही आर्थिक मंदी के कारण संकट में है और अब माल और सेवाओं की आपूर्ति बाधित होने के कारण उत्पादन में कमी आ रही है। चीन से आपूर्ति में रुकावट के कारण वैश्विक वित्तीय बाजार में उतार-चढ़ाव हो रहा है। यद्यपि दुनिया की अर्थव्यवस्था पर कोरोनोवायरस के सटीक प्रभाव को निर्धारित करना मुश्किल है, फिर भी यह स्पष्ट है कि यह प्रभाव लंबे समय तक रहेगा।

Tags : amazon work from home in hindicoronavirus tips to work from home in hindidata entry work from home in hindiessay on wfhessay on work from homeessay on work from home during lockdown in hindiessay on work from home in hindifreelancer work from home in hindihindi typing work from home in delhionline work from home in hinditcs work from home news in hindiwhat is e cash program work from home in hindiwork at home in hindiwork at home in hindi meaningwork from home advantages and disadvantages in hindiwork from home advantages in hindiwork from home article in hindiwork from home be like meaning in hindiwork from home benefits in hindiwork from home business ideas in hindiwork from home business in hindiwork from home details in hindiwork from home disadvantages in hindiwork from home for hindi teacherwork from home for housewife in hindiwork from home hindi bpo jobswork from home hindi call centerwork from home hindi call center jobswork from home hindi content writing jobswork from home in hindi essaywork from home in hindi imageswork from home in hindi meaningwork from home jio plan details hindi today i am doing work from home in hindiwork from home jobs for hindi speakerswork from home ke fayde aur nuksan in hindiwork from home ke fayde in hindiwork from home pros and cons essay in hindiwork from home pros and cons in hindiwork from home quotes in hindi
Abhilash Kumar

The author Abhilash Kumar

Abhilash Kumar is the founder of “Studyguru Pathshala” brand & its products, i.e. YouTube, Books, PDF eBooks etc. He is one of the most successful bloggers in India. He is the author of India’s the best seller “Descriptive Book”. As a social activist, he has distributed his books to millions of deprived and needy students.

930 Comments

  1. My coder is trying to convince me to move to .net from PHP.
    I have always disliked the idea because of the expenses.

    But he’s tryiong none the less. I’ve been using Movable-type on a number of
    websites for about a year and am anxious about switching to another platform.

    I have heard very good things about blogengine.net. Is there a way I can import all my
    wordpress posts into it? Any help would be really appreciated!

    Here is my webpage – سرویس هوبر لیمومی چیست

  2. Everything is very open with a precise explanation of the challenges.
    It was truly informative. Your website is extremely helpful.
    Thanks for sharing!

    Look into my site :: phim xxx

  3. [url=https://news.info-sovety.ru/watch.php?vid=7755e5882]Какие сорта картофеля выбрать – советы агронома[/url]
    Можеть у вас в жизни трудная ситуация?У нас есть желание помочь каждому . Уверяю вас ваши трудности можно решить. Смотрите наши видео сборники. Вы узнаете много интересного, полезного… Прямо сейчас переходите по ссылке и смотрите бесплатно онлайн –
    [url=https://video-sovety.kok7.ru ]женщины сегодня[/url]
    [url=https://video-sovety.man-das.ru ]добрые полезные советы[/url]
    [url=https://kok7.ru ]полезные советы на каждый день самое интересное[/url]

  4. У нас семнадцать последних сериалов для подлинных любителей драмы. Метод Михайлова 17 серия все серии подряд смотреть в онлайн-кинотеатре. Закачивайте по рейтингу IMDB, Сериалы жанра “Ужасы”. В свою очередь тут мы готов предоставить список различных каналов Мега, HD СТС Love, 4K Че, прямой эфир Украина, трансляция Культура.

  5. Hello there! This blog post couldn’t be written any better!
    Looking at this post reminds me of my previous roommate! He always kept preaching fun facts about san diego this.
    I am going to send this information to him.
    Pretty sure he’s going to have a great read. Thank you for sharing!

  6. Здесь одинадцать топовых сериалов для настоящих поклонников мистики. Метод Михайлова 17 серия смотреть онлайн. Находите по году, Сериалы жанра “Мелодрама”. Точно также все мы дает программу телеканалов Украина, HD 1+1, 4K Bollywood HD, прямой эфир Москва-24, трансляция ICTV.

  7. Вот девятнадцать последних сериалов для поклонников тайны. Метод Михайлова 17 серия сезон, все серии сериала. Размещайте по намеченой дате выхода, Сериалы жанра “Детектив”. Точно также наш проект готова предоставить перечень телеканалов НТН, HD СТС Love, 4K Киномикс, прямой эфир СТС Love, трансляция Россия 24.

  8. Тут одинадцать самых популярных сериалов для ценителей романтических комедий. Трудные подростки сериал 3 сезон дата выхода, новых серий. Сортируйте по рейтингу, Сериалы жанра “Драма”. В свою очередь здесь мы предлагает номенклатуру телеканалов ТНТ4, HD К1, 4K Киномикс, прямой эфир ТНТ4, трансляция Футбол 1.

  9. Подготовили для Вас двенадцать самых популярных сериалов для поклонников дедективов. Трудные подростки сериал 3 сезон смотреть онлайн, сезон, сериала. Скачивайте по дате выхода, Сериалы жанра “Боевик”. Опять же мы всегда готова предоставить каталог телеканалов ТНТ, HD Культура, 4K Домашний, прямой эфир СТБ, трансляция Eurosport 1.

  10. Тут семь новых сериалов для фанатов романтических комедий. Трудные подростки сериал 3 сезон – смотреть онлайн. Находите по дате выхода, Сериалы жанра “Спорт”. Ещё тут мы всегда готова предоставить список каналов CNN, HD Первый канал, 4K НТН, прямой эфир Пятый канал, трансляция Первый канал.

  11. Подготовили для Вас тринадцать последних сериалов для настоящих поклонников ужасов. Трудные подростки сериал 3 сезон на TEEFGGST ТВ. Выбирайте по рейтингу кинопоиска, Сериалы жанра “Боевик”. Опять же тут мы помогает номенклатуру каналов 360°, HD CNN, 4K СТС, прямой эфир ТНТ4, трансляция ТЕТ.

  12. As I site possessor I believe the content matter here is rattling wonderful , appreciate it for your efforts. You should keep it up forever! Best of luck.

  13. What i don’t understood is if truth be told how you’re no longer actually a lot more smartly-appreciated than you might be now. You are very intelligent. You recognize thus significantly with regards to this topic, made me for my part believe it from a lot of various angles. Its like men and women aren’t involved unless it is one thing to do with Woman gaga! Your individual stuffs great. At all times handle it up!

  14. Great post, you have pointed out some wonderful points, I too believe this s a very great website.

  15. Ich habe dann weiter verlegt eine Menge an Geld, um eine Person, die genossen schrecklichen und Sicherheit es nicht verdiente.

    Feel free to visit my site – Faires Spiel

  16. I’d incessantly want to be update on new blog posts on this website , saved to fav! .

  17. Wow! This can be one particular of the most helpful blogs We have ever arrive across on this subject. Actually Great. I’m also a specialist in this topic therefore I can understand your hard work.

  18. That’s some inspirational stuff. Never knew that opinions might be this varied. Thanks for all the enthusiasm to supply such helpful information here.

  19. Keep it up!. I usually don’t post in Blogs but your blog forced me to, amazing work.. beautiful A rise in An increase in An increase in.

  20. Surprisingly good post. I really found your primary webpage and additionally wanted to suggest that have essentially enjoyed searching your website blog posts. Whatever the case I’ll always be subscribing to your entire supply and I hope you jot down ever again soon!

  21. I’d like to be able to write like this, but taking the time and developing articles is hard…. Takes a lot of effort.

  22. Nevertheless, it’s all carried out with tongues rooted solidly in cheeks, and everybody has got nothing but absolutely love for their friendly neighborhood scapegoat. In reality, he is not merely a pushover. He is simply that extraordinary breed of person solid enough to take all that good natured ribbing for what it really is.

  23. I just couldn’t leave your web site prior to suggesting that I really enjoyed the standard info an individual supply to your guests? Is going to be again continuously in order to inspect new posts

  24. Simply want to say your article is as amazing. The clarity in your post is just great and i can assume you’re an expert on this subject. Fine with your permission allow me to grab your feed to keep up to date with forthcoming post. Thanks a million and please keep up the gratifying work.

  25. Its like you read my mind! You seem to know a lot about this, like you wrote the book in it or something. I think that you can do with some pics to drive the message home a bit, but other than that, this is wonderful blog. A great read. I’ll certainly be back.

  26. BitcoinCasino.us Nuclear Fishin’ While this is the easy answer, it isn’t the best one, as keeping your currency on a centralized exchange has problems of its own — mainly the US government taking a peek at your earnings and charging you taxes when they can. So while you are safer with Coinbase that a DEFI exchange like BXH, know that this isn’t a fix all solution. In 2009 and 2010, bitcoin was a niche technological toy with few real use cases. Somebody bought two pizzas with bitcoin in May, 2010, marking the first real-world transaction involving the digital currency. At this time, however, few merchants accepted bitcoin. You could buy 1 BTC for a few pennies. Nobody knew how high bitcoin would climb. In October 2021, hackers took advantage of a price calculation error, and weaknesses in the CREAM Finance system in order to steal hundreds of millions of dollars. But this was no simple hack, and the attacker may find it difficult to spend these funds. https://mycatboots.com/community/profile/connorchild5332/ With free spins, you can play slots without paying extra and still win real money. Most online casinos should offer plenty of regular chances to claim this type of bonus to use on slots games. So make sure to check the kind of bonus you want to claim, read the terms and conditions, register on a casino and get the most out of your free spins bonus by winning some money at no extra cost! Generally speaking, the two are the same. The UK Gambling Commission regulates the UK gambling market and they are not fond of the phrase ‘Free Spins’ since they believe it can infer something of monetary value is being made available free of charge. Instead, some operators choose phrases such as ‘Extra Spins’ or ‘Bonus Spins’. Wagering contributions table: Almost every online casino in India and globally offers free spins as a promotion. They are great for newcomers because you can start playing certain slots such as Mega Fortune, Book of Ra or even Gonzo’s Quest for free. You can spin the reels for free and win for real. These spins are often an integral part of a welcome package. So, you might see a package made up of a match deposit up to ₹10,000 and 250 free spins, for example.

  27. Anda mengenal game Candy Crush Saga? Jika iya, Sweet Bonanza menggunakan simbol-simbol yang mirip dengan yang digunakan di game tersebut. Sweet Bonanza merupakan game slot online dengan nilai RTP sebesar 96,51%. Anda mengenal game Candy Crush Saga? Jika iya, Sweet Bonanza menggunakan simbol-simbol yang mirip dengan yang digunakan di game tersebut. Sweet Bonanza merupakan game slot online dengan nilai RTP sebesar 96,51%. The Sbobet casino sports are all complete, and several varieties of sports get added daily. The Mobile Sbobet has both Live, and Casino both have excellent advantages to be played by the players, and the dealers add more value to the game. The Casino Games offered on the mobile include Poker, Sic Bo, Roulette, Blackjack, and Baccarat. The Biggest Myth About Sbobet Mobile Exposed https://www.cheaperseeker.com/u/h9frpuk741 Top 3 Casinos with 50 Free Spins on Registration: Casino Most Popular Games Want to know where to get Coin Master free spins and coins? This is the ultimate place to find daily links for this crazy addictive mobile game. Our list includes not just today’s links but also the past ones, so if you missed out on any, you still have a chance to collect them all 30 spins will typically cost you ВЈ1.99 in the UK, $1.99 in the US, and €1.99 in Germany which is a small price to pay for such an entertaining experience, but free is even better. Are you interested in other bonuses as well? Together with a casino bonus register card, the GambleChief team offers you to claim 10, 20, 25, 30, 50, 100 free spins that may help you boost your gaming experience or test new products found with your favorite gambling site.

  28. Substantially, the post is really the best on this laudable topic. I concur with your conclusions and will eagerly watch forward to your future updates.Just saying thanx will not just be enough, for the wonderful lucidity in your writing.

  29. I have to say this post was certainly informative and contains useful content for enthusiastic visitors. I will definitely bookmark this website for future reference and further viewing. cheers a bunch for sharing this with us!

  30. whoah this blog is wonderful i really like reading your articles. Keep up the great paintings! You realize, a lot of people are hunting round for this info, you could help them greatly.

  31. Hello there, just became aware of your blog through Google, and found that it is truly informative. I am going to watch out for brussels. I will appreciate if you continue this in future. Lots of people will be benefited from your writing. Cheers!

  32. Pingback: 3challenge
  33. The post is absolutely fantastic! Lots of great info and inspiration, both of which we all need! Also like to admire the time and effort you put into your website and detailed info you offer! I will bookmark your website!

  34. I would really like to appreciate the endeavors you cash in on written this article. I’m going for the similar best product from you finding out in the foreseeable future as well. Actually your creative writing abilities has urged me to begin my very own blog now. Genuinely the blogging is distributing its wings rapidly. Your write down is often a fine illustration showing it.

  35. Accessibility and storage are key to any kitchen, which is why lazy susans and blind corner cabinets are also always in demand. “Lazy susan corner shelves are wonderful for elderly people,” says Bullon, allowing them to get to the “back” of their cabinets easily. Blind corner pull-outs do the same and use the space even more efficiently. Although the latter is less common in New York, where Graff serves, she and Baverman are all for either—”Anything that gives additional storage adds value!” they chorus.  Kitchen remodeling ideas take time to figure out. A kitchen remodel adds value to your home, and it creates a new heartbeat for the home! If your kitchen has doors that open up to your yard or outdoor space, then make the most of them. While remodeling the kitchen, you can change out the doors too. The goal is to make the space feel even more open, especially in the summer. https://trading.neotecalia.com/foro/profile/alfredoshepard2/ If you need more space, but you’re not ready to sell your house and trade up to a bigger one, a home addition could be the answer. Adding a room to a house or otherwise expanding a bathroom, kitchen or living space is no doubt a good investment. However, there’s a lot to consider when calculating a home addition cost and budgeting for surprises. For a complete home renovation, you’re going to spend between $100 and $200 per-square-foot on average. That price fluctuates with each room, and wet rooms such as bathrooms and kitchens can easily reach the $300 per-square-foot range. If we are talking straight demolition, this would be like a handyman laborer type work. But since you would hire that person directly, I think per hour or per day pay structure is ideal. As far as cost – depending where you live and if you can find a person to do it – $20-30 hr or $200-300 per day seems reasonable.

  36. Dignity Educational CNA School Consultants offer a variety of services including curriculum writing, school catalog preparation, clinical externship contracts preparation, business plan writing, school policies preparation, student handbooks, and provide some other needed forms. We stick with you through approval and 6 months after, depending on your package. Dignity Educational Consulting helps our clients to start up nursing assistant schools in the 50 states.

  37. Have you given any kind of thought at all with converting your current web-site into French? I know a couple of of translaters here that will would certainly help you do it for no cost if you want to get in touch with me personally.

  38. I would really like to appreciate the endeavors you cash in on written this article. I’m going for the similar best product from you finding out in the foreseeable future as well. Actually your creative writing abilities has urged me to begin my very own blog now. Genuinely the blogging is distributing its wings rapidly. Your write down is often a fine illustration showing it.

  39. I feel that is among the so much significant info for me. And i am satisfied studying your article. However should commentary on some basic issues, The site style is ideal, the articles is in reality excellent : D. Excellent activity, cheers

  40. Wow, amazing blog layout! How long have you been blogging for? you made blogging look easy. The overall look of your site is great, as well as the content!

  41. I’ve been surfing online more than 3 hours today, yet I never found any interesting article like yours. It’s pretty worth enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content as you did, the net will be much more useful than ever before.

  42. In unserem Restaurant verwГ¶hnen wir Sie tГ¤glich von 18:00 – 21:00 Uhr, danach in unserer Bar-Lounge. 40 KГјnstlerinnen und KГјnstler aus ThГјringen haben sich bei der Ausstellung Nuria in Ilmenau prГ¤sentiert. Mit dem Projekt wollen Studierende der TU Ilmenau die Kultur- und Kunstszene in Ilmenau stГ¤rken. An sich super… jetzt kommt das aber ich hab das GefГјhl man wird einfach gezwungen zu bezahlen damit du mehr SpaГџ dran hast weil der normale Bonus nicht ausreicht weil die ja in 5 min weg sind da ,,bloГџ nicht zu viel Freispiele oder Gewinne” ob man nur mit dem Bonus spielt oder Geld rein steckt zu lange leer LГ¤ufe und wenn dann gibt er ein bisschen oder auch mal ein Freispiel aber dann null Gewinn ( wenn Gewinn dann lГ¤sst er ein wider Mega Fallen) und keine VerlГ¤ngerungen macht echt kein SpaГџ. Selbst in der Spielhallen hab ich mit weniger mehr gewonnen. Zufallsgenerator naaaja etwas fraglich daher… http://brookstixm431986.bloggosite.com/16081404/casino-spiele-mit-bonus Wir benГ¶tigen Ihre Zustimmung, um den von unserer Redaktion eingebundenen Videoplayer Гјber unseren Dienstleister DAZN anzuzeigen. Sie kГ¶nnen diesen (und damit auch alle weiteren DAZN Videos auf t-online) mit einem Klick anzeigen lassen und auch wieder deaktivieren. Um mit Inhalten aus Sozialen Netzwerken zu interagieren oder diese darzustellen, brauchen wir Ihre Zustimmung für diesen Zweck der Datenverarbeitung. Online Spiele kostenlos spielen Governor of Poker 2 ist ein spannendes Kartenspiel, in dem du dein GlГјck an den Pokertischen suchen kannst. Und jetzt ran an den Kartentisch! Spiele Governor of Poker 3 kostenlos online auf SpielAffe.de! Mafia Poker ist ein cooles Kartenspiel, in dem du durch deinen Sieg am Kartentisch zum Gangsterboss aufsteigen kannst. Spiele dich durch das klassische Texas Hold ’em Poker und verdiene dir so viele Chips wie mГ¶glich, um zum AnfГјhrer der Poker-Mafia aufzusteigen. Gewinne, indem du die beste Karten-Kombination aus den zwei Karten auf deiner Hand und den 5 Karten auf dem Tisch zusammenstellst und darauf deinen Einsatz machst.

  43. Wie gefГ¤llt Euch das Streamer PortrГ¤t von Knossi? Habt Ihr Dinge erfahren, die Ihr noch nicht wusstet? Was haltet Ihr von Knossi? Schreibt uns gern in die Kommentare. Man geht jeden tag ins casino… Da im Knossi Kasino aber nicht mit Echtgeld bezahlt werden kann, funktioniert die Monetarisierung Гјber Einblendungen von Kooperationspartnern aus der Branche. Auf der Startseite erscheint groГџ auГџerdem die Auszeichnung des TГњV Rheinland (Zertifizierung nach ISO 9001) und der Spruch: „Deutschlands bestes Gratis-Casino“. Auf diesen Auf- und Umschwung will Knossi nun offenbar aufbauen. Er habe sich in „letzter Zeit viele, viele Gedanken gemacht“, beginnt er in der Aussprache mit seinem Live-Chat, die im Anschluss auf YouTube verГ¶ffentlicht wurde. Ab diesem Jahr, 2021, werde es auf seinem Twitch.tv-Kanal demnach keine Casino-Streams mehr geben, betont er. https://www.knighttimepodcast.com/community/profile/azucenahampton/ Eine interessante Tatsache Гјber die Bonusrunde ist Megaways Upgrade. Wenn Sie 3 Ted BГ¤ren sammeln, die in der obersten Reihe erscheinen, erhalten Sie ein Megaways-Upgrade und 2 Freispiele. Solche Гњberraschungen warten auf jeden Spieler. Willkommen zurГјck auf Online-Slot.de und zu unserem wГ¶chentlichen Rundumschlag in Sachen gratis Spielautomaten. Wir stellen Ihnen im Folgenden wieder einmal unsere 5 neuen Slots der… Der glГјckliche Kobold hat seine MГ¤tzchen ins Internet verlegt! Was ursprГјnglich ein landbasierter Spielautomat war, wurde fГјr das Online Spiel digitalisiert, mit der zusГ¤tzlichen Aufregung der fantastischen Megaways Spielmechanik. Das Studio, das fГјr dieses aufregende Projekt verantwortlich ist, ist Barcrest, und sie haben eine hervorragende Arbeit geleistet! In dieser Rezension werden wir verschiedene Aspekte des Spiels betrachten, von den Bonusfunktionen bis hin zum Design, um Ihnen ein besseres VerstГ¤ndnis des Slots zu vermitteln.

  44. 3. Obejrzenie bajki z serii Domisie – Domiś Chwalipiętuś. Rozmowa kierowana na podstawie bajki. Mniejszości narodowe i etniczne w Polsce w świetle Narodowego Spisu Powszechnego Ludności w 2011 roku Co innego na konferencji, co innego w rozporządzeniu. Zakazywanie działalności klubów fitness i restauracji bez żadnego ostrzeżenia. Zamykanie cmentarzy w ostatniej chwili bez refleksji, że to cios w tysiące handlarzy i hodowców kwiatów. Naprzemienne zamykanie i otwieranie sklepów meblowych i stoków narciarskich (po interwencji prezydenta). Przedstawiciel Kremla przekonywał, że sytuacja w Europie jest teraz “nadzwyczajna” i “wychodzi poza ramy” i dlatego istnieje potrzeba, by prezydenci Rosji i USA porozmawiali osobiście. Pora na podsumowanie. Mam bardzo mieszane odczucia co do tych gier. Sporo w nich smaczków, ale równie dużo powtarzalności. Są to zadania raczej na temat przewodni wieczoru miłości… chociaż nie we wszystkich wypadkach. I osobiście chyba właśnie tak bym do niej podchodziła. Do zabrania ze sobą na wakacje, gdy chcemy by ten czas różnił się pod każdym aspektem. Z rana jedna osoba losuje co Was dziś czeka, a jeśli będzie to mniej angażujące zadania, jak namiętny pocałunek, który Was rozgrzeje to druga osoba losuje kolejny numerek. https://edu.devplus.co.kr/community/profile/alberthabartels/ na fasadach budynków, na dachach ważnych budynków państwowych, w sejmie, senacie, w telewizji, na stadionach podczas meczów, na słupach, na balkonach, w oknach, na szkołach, na przedszkolu . Sewilla harmonogram rejestracji nieruchomości prostytutki które połykają nasienie c700teen porno pulchne porno tube masaż z ciocią porno krótkie godziny na venlo holland. Rewolucja Jerry Rubin (anarchista) w bestselerze “Zrob to” – Elvis obudzil nasze ciala calkowicie je zmieniajac. Mocny rock zawiera swoj sekret w energicznym beat’cie, cieplo wchodzace do naszego ciala, pociagajacy rytm podniecal wszystkie ukryte pasje. Tylne siedzenie samochodu stalo sie teatrem rewolucji seksualnej, podczas gdy radio sluzylo jako medium wywrotowe. Rock zaznaczyl poczatek rewolucji. Nasz sposob zycia, nasze narkotyki, nasze ubrania hippies, nasza muzyka rocka to jest prawdziwa rewolucja.

  45. Your thing regarding creating will be practically nothing in short supply of awesome. This informative article is incredibly useful and contains offered myself a better solution to be able to my own issues. Which can be the specific purpose MY PARTNER AND I has been doing a search online. I am advocating this informative article with a good friend. I know they are going to get the write-up since beneficial as i would. Yet again many thanks.

  46. A great post without any doubt.

  47. A good web site with interesting content, that’s what I need. Thank you for making this web site, and I will be visiting again. Do you do newsletters? I Can’t find it.

  48. That’s some inspirational stuff. Never knew that opinions might be this varied. Thanks for all the enthusiasm to supply such helpful information here.

  49. Dignity College of Healthcare online surgical technician training is far superior to other online Surgical Technician programs because it includes the training, exam review and national certification exams. Register with Confidence and attend a nationally accredited, but affordable program. In just 4 months, you can complete the surgical technician program from the comfort of your home without a loan on your neck. Enroll now at https://dignitycollegeofhealthcare.com/surgical-technician

  50. Most often since i look for a blog Document realize that the vast majority of blog pages happen to be amateurish. Not so,We can honestly claim for which you writen is definitely great and then your webpage rock solid.

  51. Pretty impressive article. I just stumbled upon your site and wanted to say that I have really enjoyed reading your opinions. Any way I’ll be coming back and I hope you post again soon.

  52. I cling on to listening to the reports talk about getting boundless online grant applications so I have been looking around for the most excellent site to get one. Could you advise me please, where could i get some?

  53.   Check out our PARTNER SITES! The developers from Microgaming have equipped this online table game with very profitable rules, colorful graphical design and user-friendly interface. Remember, best blackjack mobile games from top-notch software devs are always compatible with all types of devices. You don’t need to download this game to your PC or mobile device because it is available in many flash online casinos which are gathered in the verified selection of the gambling houses. You can play this casino online game in the free demo mode and play online blackjack for real money in UK online casinos. Free Vegas Strip blackjack wagering: Bets range from $1.00 to $1,000.00 per hand. The big difference in this game is the number of decks being played. Vegas strip uses 4 decks in each shoe, which is shuffled before every game. The goal of Vegas strip blackjack is to get a sum of 21 form the two first cards dealt. Jacks, Queens and Kings are worth 10 points, so just like any form of blackjack, 10s are more numerous than any other number in the game. Aces can be used as 1 or 11 points. If a player or the dealer gets a 10 with an ace, this is known as getting a blackjack hand. Vegas strip will use these general rules. https://thedowncastoutcastchristian.com/community/profile/mqhlien89316985/ If you are looking at playing games for free and still getting real money without making a deposit, casinos with no deposit bonuses are what you need. These casinos offer you a chance to play selected casino games for signing up to their website. This way, you get to try the game, get some free cash, place bets with your free cash AND win cash! No deposit bonuses represent the most attractive way to receive money from online casinos. After all, you don’t need to risk anything of your own. However, you can also get benefits at online casinos through the following ways: Read full reviews and details of all our no deposit bonus offers below! Be sure to understand the rollover requirements of all the no deposit bonuses you go after, and also understand that each of these casinos offer amazing deposit bonuses as well. So if you like the casino and the game selection, look at some of their deposit bonus promotions because here is where you can find some amazing values.

  54. I cannot thank you more than enough for the blogposts on your website. I know you set a lot of time and energy into these and truly hope you know how deeply I appreciate it. I hope I’ll do a similar thing person sooner or later.

  55. The post is absolutely great! Lots of great info and inspiration, both of which we all need! Also like to admire the time and effort you put into your blog and detailed information you offer! I will bookmark your website!

  56. One of Main Coast Kitchen Design’s notable projects is the renovation of a run-down church in Portland. The kitchen became a great focal point for Mid Century architecture. The firm placed the kitchen where the altar used to be, and finished it with distinctive pieces such as a luxurious range with copper accents and three islands capped by marble countertops. The project was featured in Maine Home + Design and Kitchen and Bath Design News. Architect fees are 5% to 20% of construction costs for residential projects (custom homes, remodels, extensions) and 3% to 12% for commercial structures. The average cost to hire an architect is $5,000 to $60,000 to design house plans. Architects charge hourly rates of $100 to $250 to draw plans. Architect fees are 5% to 20% of construction costs for residential projects (custom homes, remodels, extensions) and 3% to 12% for commercial structures. The average cost to hire an architect is $5,000 to $60,000 to design house plans. Architects charge hourly rates of $100 to $250 to draw plans. https://islamiccentral.org/community/profile/daringlasheen01/ Whether you need a one time cleaning for your residential house or a recurrent cleaning for your rental or office, we can do it! Book with My Cleaning Angel, and rest assured we will keep your home spic and span all the time. The work we do is always up to snuff and we are always dedicated to the task at hand. Professional house cleaners who deep clean homes use specialized equipment and techniques to remove dirt, dust, and other debris from every nook and cranny. Experienced professionals typically have a standard checklist of all the areas that need to be cleaned and work through each one systematically. This approach ensures that nothing is missed and that the home is left sparkling clean from top to bottom. You can and should always offer your own list of priorities to the professional, or ask the professional to go through his or her list with you. After all, no one knows your home and what you need better than you!

  57. Hi, possibly i’m being a little off topic here, but I was browsing your site and it looks stimulating. I’m writing a blog and trying to make it look neat, but everytime I touch it I mess something up. Did you design the blog yourself?

  58. Herunterladen Tipico Casino apk in nur 4 Schritten: ↲ Die Tipico-Casino-App hat ein einfaches Menü. Die Navigation durch das Menü ist für alle Kunden einfach. Die App hat etwas kürzere Ladezeiten als die mobile Version der Website. Deshalb laufen die Spiele auf der App etwas flüssiger ab als über einen Webbrowser. Die Tipico-Casino-App hat ein vielfältiges Spielangebot. Die Spiele sind in verschiedene Kategorien unterteilt, was es den Kunden leicht macht, das zu finden, was sie suchen. Es gibt einen speziellen Bereich für die Zahlungsabwicklung und für die Kundenbetreuung. Es gibt eine neue Tipico Seite, die wirklich modern und gut aussieht. Wenn Sie nach einem der Top Online Casinos suchen, um Ihre Lieblingsspiele zu spielen, sind Sie hier genau richtig. Tipico Casino ist jetzt auf Ihrem Gerät installiert. Genießen! https://www.legalxapp.com/upgrade/community/profile/jolenemuller00/ Da ich großer Book Of Ra Fan binne natürlich Novoline 🙂 Dieses Novo Automatenspiel rund um Neptun und seine Unterwasserwelt ist ähnlich spannend wie der Klassiker Book of Ra. Die verschiedenen Symbole im Spiel bringen natürlich allesamt einen unterschiedlichen Preis mit sich. Besonders lukrativ sind zum Beispiel die Melonen und die Trauben, die deutlich mehr auszahlen, als die Kirschen. Das wertvollste Symbol des Spiels ist jedoch die 7. Sollten sich drei 7er auf einer Gewinnlinie befinden, erhältst du bereits das 20-Fache deines Einsatzes als Gewinn. Sind sogar fünf 7er auf einer Gewinnlinien angeordnet, gibt es das 1.000-Fache deines Einsatzes zurück – gleichbedeutend mit dem Hauptgewinn. Du siehst. Auch ohne Freispiele oder ähnliches kannst du bei diesem Slot so richtig abkassieren.

  59. Chance auf den Mega-Eurojackpot sichern! ​​​​​​​ Jetzt Spielen! Wenn Sie dennoch auf jeden Fall offline spielen möchten, sollten Sie daran denken, dass das Format des Spiels in landbasierten Kasinos in seinen Besonderheiten etwas unterschiedlich ist. Auszahlungen sind hier in der Regel niedriger als online. Bevor Sie das Spiel starten, sollten Sie die Spielmöglichkeiten überprüfen. So arbeitet der Hersteller in Deutschland mit den Spielautomaten Löwen Play. Sie finden diese sicherlich in Ihrem Spielraum in der Stadt Ihres Wohnsitzes. Spiele so viele Runden wie möglich, bevor du dein ganzes Geld verloren hast. Casino.at Chefredakteurin NetEnt ist ein schwedischer Slot Hersteller und existiert bereits seit 1996. Viele Klassiker hat dieses Unternehmen hervorgebracht. Spielautomaten wie Gonzo’s Quest oder Starburst sind nur die Spitze des Eisbergs. Hunderte Spiele wurden von NetEnt entwickelt und erfreuen sich noch großer Beliebtheit. Selbst große Filmnamen wie Vikings konnte NetEnt für die Slot Adaptierung nutzen. In fast jedem Online Casino sind daher die Slots von NetEnt vertreten. Wer sich selbst von der Qualität der Spielautomaten überzeugen möchte, kann die Slots kostenlos spielen. Dazu ist keine Anmeldung oder Registrierung notwendig. Einfach die Spiele auswählen und schon kann es losgehen. http://brooksqkaq653198.mybloglicious.com/33748472/beste-slot-spiele Beitrag von DPA Große Auswahl an PokerspielenErschwingliche Buy-In’s Die ersten Schreiben an grössere illegale Anbieter seien bereits versendet worden, teilte die Behörde in Halle mit. Priorität hätten besonders grosse und bekannte Anbieter, die stark werben. Die Gemeinsame Glücksspielbehörde der Länder (GGL) mit Sitz in Halle (Sachsen-Anhalt) hat zum 1. Juli die Verantwortung für die Bekämpfung des illegalen Glücksspiels im Internet übernommen. Sie kann den Angaben zufolge Zwangsgelder von bis zu 500.000 Euro verhängen. Möglich sind zudem Zahlungsstopps an die Anbieter und Internet-Sperren. Spiele auf win2day eine Vielzahl von Novoline Slots um Echtgeld – für noch mehr Spannung. Unser Tipp: A Fistful of Wilds. FragDenStaat.de ist ein gemeinnütziges Projekt des Open Knowledge Foundation Deutschland e.V.

  60. It’s continually awesome when you can not only be informed, but also entertained! I’m sure you had fun writing this article. Regards, Clotilde.

  61. The post is absolutely fantastic! Lots of great info and inspiration, both of which we all need! Also like to admire the time and effort you put into your website and detailed info you offer! I will bookmark your website!

  62. I would really like to appreciate the endeavors you cash in on written this article. I’m going for the similar best product from you finding out in the foreseeable future as well. Actually your creative writing abilities has urged me to begin my very own blog now. Genuinely the blogging is distributing its wings rapidly. Your write down is often a fine illustration showing it.

  63. Going on, Vitalik said that during the bad times, people get to see the real character of a leader. When people are under pressure, they revert to their default personalities. The community can take that opportunity to gauge how the persons in question respond to the various incidents and understand their character much better than when everyone is happy during the good times. Terra 2.0: This is what LUNA holders need to know. Do Kwon’s plan to revive the Terra ecosystem was voted on and approved. The new initiative will not include a stablecoin, and it also plans to offer tokens to LUNA holders before and after the UST-LUNA crash, which wiped billions from the market. In the past seven days, the price of bitcoin is down by 4%. Even though this may sound like a considerable drop, the broader market was hit hard. Altcoins crashed a lot more than BTC, resulting in increased dominance for Bitcoin. https://hpng.qoscore.uk/community/profile/carlocausey794/ In the past, Microsoft has only released one console at the time, even if there were special variations or editions within a generation. The Xbox 360 launched in November 2005, while the Xbox 360 S (slim version) launched five years later with different specifications. Microsoft launched the Xbox 360 E in 2013, but the only difference between it and the Xbox 360 S was the case. The Xbox 360 E looked a bit like the next-generation console, the Xbox One. However, a US court has ruled that Motorola must not enforce such a ban until a Washington-based judge considers evidence about the company’s Frand-related behaviour. A hearing is scheduled for 7 May. Still, Microsoft has not been entirely oblivious to the latest technological developments in the crypto industry. Of course, this still hasn’t stopped some developers from trying their luck with pay-to-win loot boxes, with FIFA’s Ultimate Team still using card packs despite the world looking at the loot boxes as gambling debate with intense scrutiny.

  64. I had fun reading this post. I want to see more on this subject.. Gives Thanks for writing this nice article.. Anyway, I’m going to subscribe to your rss and I wish you write great articles again soon.